scriptस्वांग शैली और बुंदेली भाषा में दिखाई हेलमेट की कहानी | Swag style and story of helmet visible in Bundeligh language | Patrika News
भोपाल

स्वांग शैली और बुंदेली भाषा में दिखाई हेलमेट की कहानी

शहीद भवन में नाटक दो पाटन के बीच का मंचन

भोपालJul 23, 2018 / 07:58 am

hitesh sharma

news

स्वांग शैली और बुंदेली भाषा में दिखाई हेलमेट की कहानी

भोपाल। शहीद भवन सभागार में निर्देशक इरफान सौरभ के नाटक दो पाटन के बीच का मंचन रविवार को किया गया। पल्लव भोपाल द्वारा आयोजित यह हास्य नाटक मूलत : संस्कृत नाटक उभयरूपकम का हिंदी अनुवाद है। इसके लेखक महालिंग शास्त्री हैं और इसका हिंदी अनुवाद राधा वल्लभ का है।
news

नाटक की शुरुआत गांव के एक दृश्य से होती है, जहां का एक लड़का छागल शहर में पढ़ाई कर रहा है। लड़के के मां-बाप उसकी शादी करना चाहते हैं, लेकिन उसे शहर में एक लड़की से प्रेम है। जब लड़का छागल अपने गांव आता है तो वह शेक्स्पीयर के नाटक हैमलेट के संवाद को याद कर रहा होता है,

लेकिन शहर जाते वक्त नाटक के संवाद गलती से गांव में ही छूट जाते हैं और उसके माता-पिता के हाथ लग जाते हैं। हैमलेट के इस संवादों के कारण नाटक मेंकंफ्यूजन पैदा होता है और इसी कंफ्यूजन के कारण दर्शकों को नाटक के करीब पहुंचने का अवसर भी मिलता है। असल में हैमलेट के ये संवाद आत्महत्या को लेकर है।

यह नोट्स घर पर छूट जाने के कारण घर वाले इसे सुसाइड नोट मान लेते हैं और गांव में हंगामा मच जाता है कि छागल खुदकुशी करने चला गया है। शेक्सपीयर के नाटक हैमलेट के संवाद की ठेठ बुंदेली में अदायगी ने दर्शकों को हंसा-हंसाकर लोट-पोट कर दिया।

news
 

स्वांग शैली के साथ बुंदेली भाषा में किया प्रस्तुत
1938 में लिखे गए इस नाटक की विशेषता यह है कि इसे स्वांग शैली में बुंदेली बोली में प्रस्तुत किया गया। नाटक अपने आप में हास्य रस से सराबोर रहा।
ऑन स्टेज
नाटक में अभिषेक विश्वकर्मा, पीयूषी मालवीय, परवेज खान, अतुल अग्निहोत्री, दीपक किरार, फारूख शेख, उमेश राय, अभिषेक शास्त्री, सदफ खान, प्रज्ञा आर्य आदि कलाकारों ने अभिनय के जौहर दिखाए।

बैक स्टेज
नाटक में मंच व्यवस्थापक दीपक किरार, मंच सज्जा सावन मिश्रा, मंच निर्माण अभिषेक शास्त्री, अमन कोरी, अनुभव, गौरव, वेषभूषा प्रिया साहू, रूप सज्जा मुबीना खान और प्रकाश परिकल्पना तनवीर अहमद ने की।

Home / Bhopal / स्वांग शैली और बुंदेली भाषा में दिखाई हेलमेट की कहानी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो