scriptचुनाव से पहले इस रिपोर्ट ने चौंकाया, जानिए मोदी-योगी से कैसे आगे निकल गए शिवराज | swatch bharat abhiyan bhopal station latest ranking report | Patrika News
भोपाल

चुनाव से पहले इस रिपोर्ट ने चौंकाया, जानिए मोदी-योगी से कैसे आगे निकल गए शिवराज

मोदी-योगी से आगे निकल गए शिवराज, जानिए चुनाव से पहले इस रिपोर्ट ने कैसे चौंकाया…
 
 

भोपालMay 26, 2018 / 04:50 pm

दीपेश तिवारी

latest ranking of stations in Swachhyata

चुनाव से पहले इस रिपोर्ट ने चौंकाया, जानिए मोदी-योगी से कैसे आगे निकल गए शिवराज

भोपाल। मध्यप्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले आई एक रिपोर्ट ने शिवराज सिंह को मोदी—योगी से भी आगे लाकर खड़ा कर दिया है। इस रिपोर्ट ने न केवल चौंकाया बल्कि जानकारों का यह भी मानना है कि चुनाव के दौरान कांग्रेस सहित विपक्षी दल इस रिपोर्ट को भी मुद्दा बना सकते हैं।

कभी देश के सबसे गंदे स्टेशनों में शुमार रहे भोपाल स्टेशन ने इस बार एक बड़ी छलांग लगाई है। जिसके चलते ये देश के प्रमुख सबसे गंदे स्टेशन की श्रेणी से बाहर निकल गया है। जबकि इससे पहले 2017 के सर्वे में भोपाल देश का दूसरा सबसे गंदा स्टेशन साबित हुआ था। खुद रेलवे की ओर से कराए गए सर्वे में ये बात सामने आई है। जबकि एक वर्ष पहले 17 मई 2017 को भोपाल रेलवे स्टेशन देशभर में ए-1 कैटेगिरी के स्टेशनों में दूसरा सबसे गंदा स्टेशन साबित हुआ था।

जानिये सर्वे में कौन रहा सबसे गंदा स्टेशन :
इस बार सबसे गंदे 10 स्टेशनों में जहां भोपाल शुमार नहीं हुआ है। वहीं केवल भोपाल ही नहीं मध्यप्रदेश का कोई भी स्टेशन इसमें शामिल नहीं है।

ये है रिपोर्ट…
देश के सबसे प्रदूषित शहर होने की बात समाने आने के बाद अब देश का सबसे गंदा स्टेशन भी कानपुर का सेंट्रल रेलवे स्टेशन बन गया है। इसका खुलासा खुद रेलवे के एक सर्वे में हुआ है।

जानकारी के अनुसार रेलवे ने इंटरेक्टिव वाइस रेस्पॉन्स सिस्टम के माध्यम से बीती 11 से 17 मई के बीच यह सर्वे कराया। इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट और काउंटरों से बुक होने वाले टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों के मोबाइल नंबर इकट्‌ठे किए गए।

जानिये शिवराज सिंह कैसे निकले मोदी-योगी से आगे..
दरअसल रेलवे द्वारा स्टेशनों की सफाई को लेकर कराए गए सर्वे में जहां भोपाल गंदे स्टेशनों की श्रेणी से बाहर निकलने के साथ ही इन लिस्ट के टॉप 10 स्टेशनों में मध्यप्रदेश का कोई भी स्टेशन नहीं है। वहीं मोदी के वाराणसी जं. का इस लिस्ट में 4 नंबर है। वहीं योगी के प्रदेश के 4 स्टेशन इस लिस्ट में शामिल हैं।

ऐसे किया सर्वे…
इसमें 342 ट्रेनों में से 300 ट्रेनों के यात्रियों से अलग-अलग मुद्दों पर बात की। इसमें हर ट्रेन के 60 यात्रियों से बात की गई। सूची में कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन पहले व पटना दूसरे स्थान पर है। सूची में उप्र के 4 व मुंबई के तीन स्टेशन शामिल हैं।

यह हैं दस सबसे गंदे रेलवे स्टेशन latest ranking of stations in swatch bharat abhiyan…
रेलवे स्टेशन — स्थान
कानपुर सेंट्रल — 01
पटना जंक्शन — 02
कल्याण — 03
वाराणसी जं. — 04
एलटीटी — 05
इलाहाबाद — 06
पुरानी दिल्ली — 07
ठाणे — 08
लखनऊ — 09
चंडीगढ़ — 10

2017 में यह थी रिपोर्ट…
दरअसल पिछले वर्ष जो रिपोर्ट सामने आई थी उसके अनुसार जहां प्रधानमंत्री मोदी के सपने के तहत भोपाल शहर ने सफाई में नए कीर्तिमान स्थापित करते हुए उनकी आकांशाओ पर खरा उतरने की कोशिश की और देश में दूसरा स्वच्छ शहर बन गया, वही भोपाल स्टेशन इस मामले में रोड़ा बना हुआ रहा।

पीएम मोदी का सपना की सब को स्वच्छ और सस्ता पानी मिले, इस मामले में भोपाल स्टेशन ने मोदी के सपने को तोडा है वही अब स्टेशन में सफाई के मामले में भी भोपाल स्टेशन मोदी के सपनो के पूरा होने में रोड़ा बना हुआ है।

वर्ष 2017 में हम देश के दूसरे सबसे साफ शहर में रहे थे, लेकिन इस दौरान भोपाल रेलवे स्टेशन देशभर के सबसे गंदे स्टेशनों की सूची में दूसरे स्थान पर था। यह सूची क्वालिटी काउंसिल ऑफ इंडिया के सर्वे पर आधारित है।

सर्वे में शामिल देश के स्टेशनों में सबसे साफ-स्वच्छ स्टेशन विशाखापटन्नम का और सबसे गंदा स्टेशन दरभंगा रहा है। सर्वे में स्टेशनों को दो श्रेणियों में ए1 कैटेगरी की रैंकिग दी गई है।

स्टेशनों पर मौजूद गंदगी, साफ-सफाई व्यवस्था और प्लेटफार्म की स्थिति के आधार पर किए गए आंकलन के मुताबिक स्टेशनों का नम्बर दिए गए हैं। इन्हीं अंकों के आधार पर रेलवे स्टेशनों को रैंकिंग दी गई है।


इससे पहले यानि साल 2016 के सर्वे में जहां भोपाल रेलवे स्टेशन सबसे गंदे स्टेशन की सूची में 7वें नंबर पर था। वहीं 2017 में यह स्टेशन पांचवे पायदान ऊपर चढ़कर गंदे स्टेशनों में देश के 2 नंबर पर आ गया।

वर्ष 2017 में(IRCTC के सर्वे के अनुसार) ये थी स्थिति…
देश के सबसे स्वच्छ रेलवे स्टेशन…
1-विशाखापटनम
2-सिकंदराबाद जंकशन
3-जम्मू तवी
4-विजयवाडा
5-आनंद विहार टर्मिनल
6-लखनऊ जंकशन
7-अहमदाबाद
8-जयपुर
9-पूणे जंकशन
10-बैंगलोर सिटी

देश के सबसे गंदे रेलवे स्टेशन…
1-दरभंगा
2-भोपाल
3-अम्बाला कैंट
4-धनबाद
5-त्रिवेंद्रम
6-दादर
7-लुधियाना
8-ठाणे
9-सियालदाह
10-गया जंक्शन

Home / Bhopal / चुनाव से पहले इस रिपोर्ट ने चौंकाया, जानिए मोदी-योगी से कैसे आगे निकल गए शिवराज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो