scriptगर्मी में पानी की जरूरत पूरा करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना | Take permission before tubewell mining | Patrika News
भोपाल

गर्मी में पानी की जरूरत पूरा करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

गर्मी के मौसम में अगर आप अपने घर में बोरिंग करवाने जा रहे हैं, तो पहले स्थानीय नगरीय प्रशासन से अनुमति जरूर ले लें, क्योंकि बिना अनुमति के गर्मी के मौसम में बोर करने पर आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है.

भोपालMar 05, 2022 / 08:25 am

Subodh Tripathi

गर्मी में पानी की जरूरत पूरा करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

गर्मी में पानी की जरूरत पूरा करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

भोपाल. गर्मी के मौसम में अगर आप अपने घर में बोरिंग करवाने जा रहे हैं, तो पहले स्थानीय नगरीय प्रशासन से अनुमति जरूर ले लें, क्योंकि बिना अनुमति के गर्मी के मौसम में बोर करने पर आपके खिलाफ सख्त कार्रवाई हो सकती है, चूंकि हद से ज्यादा बोर होने के कारण जमीन का वाटर लेवल कम हो जाता है, ऐसे में पेयजल संकट अधिक गहराने के चलते हर बार नगरीय प्रशासन द्वारा गर्मी के मौसम में प्रतिबंध भी लगाया जाता है।

गर्मी के मौसम में होते हैं सबसे अधिक बोर
वैसे तो लोग घर बनवाने के साथ ही ट्यूबवेल खनन करवाते हैं, लेकिन गर्मी के मौसम में पेयजल संकट गहरा जाने के कारण लोग फिर से बोर करवाते हैं, कई लोग तो पहले वाले बोर को ओर भी गहरा करवाते हैं, ताकि उन्हें किसी भी तरह से पानी मिल जाए, ऐसे में जमीन का वाटर लेवल कम होने से जिन्हें पानी मिल रहा है, उन्हें भी मिलना बंद हो जाता है, इस कारण गर्मी के मौसम में नगरीय प्रशासन द्वारा विशेष रूप से प्रतिबंध लगाया जाता है।
यह भी पढ़ें : 110 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेनें, आसान हो जाएगा खजुराहो का सफर

यहां से ले अनुमति
अगर आप अपने घर आंगन में या सार्वजनिक स्थान पर ट्यूबवेल खनन करवा रहे हैं, तो पहले अनुमति ले लें, कस्बों में ये अनुमति नगर पंचायत, जिलों में नगर पालिका और बड़े शहरों में नगर निगम से मिलती है, गर्मी के मौसम में बोरिंग पर प्रतिबंध लग जाने के बाद ये अनुमति एसडीएम से लेनी होती है। बगैर अनुमति के ट्यूबवेल खनन करने से जुर्माना तो लगता ही है साथ ही खुदे हुए बोर को बंद भी किया जा सकता है।

Home / Bhopal / गर्मी में पानी की जरूरत पूरा करने से पहले जान ले ये नियम, नहीं तो भरना पड़ेगा जुर्माना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो