scriptप्रदेश के इन जिलों में गर्मी का कहर, लू और बीमारी से बचने ये करें उपाय | Take these measures to avoid heat and disease | Patrika News
भोपाल

प्रदेश के इन जिलों में गर्मी का कहर, लू और बीमारी से बचने ये करें उपाय

दोपहर के समय धूप में निकलना तो किसी के बस की बात नहीं रही है, ये हालात मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में हैं.

भोपालMay 09, 2022 / 08:59 am

Subodh Tripathi

प्रदेश के इन जिलों में गर्मी का कहर, लू और बीमारी से बचने ये करें उपाय

प्रदेश के इन जिलों में गर्मी का कहर, लू और बीमारी से बचने ये करें उपाय

भोपाल. मध्यप्रदेश में गर्मी का कहर बरस रहा है, सुबह से निकलने वाली धूप तीखी होने के कारण लोग धूप से बचने का प्रयास करते नजर आते हैं, दोपहर के समय धूप में निकलना तो किसी के बस की बात नहीं रही है, ये हालात मध्यप्रदेश के अधिकतर जिलों में हैं, वहीं एमपी के कई ऐसे जिले भी हैं, जहां गर्मी का कहर ४४ डिग्री के पार पहुंच रहा है, इन जिलों में मध्यप्रदेश के राजगढ़ जिले का नाम सबसे ऊपर हैं, यहां इस सीजन में सबसे अधिक गर्मी पड़ रही है।

तीन दिन बाद छाएंगे बादल
मध्यप्रदेश में फिलहाल दो तीन दिनों से ट्रेंप्रेचर 40 से 42 डिग्री के आसपास चल रहा है, अब मौसम विभाग की मानें तो अगले तीन दिन तक ट्रेंप्रेचर में बढ़ोतरी की संभावना है, इस दौरान दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है, कई स्थानों पर लू चलने की संभावना भी है, ऐसे में अब आपको धूप में निकलने से पहले उससे बचने के पूरे जतन करने होंगे, अन्यथा आप भी लू की चपेट में आ सकते हैं।


अब होगी उमस भरी गर्मी
बताया जा रहा है कि तीन दिन बार आसमान में बादल छा जाएंगे, जिसके कारण तापमान में जरूरी कमी आएगी, लेकिन बादलों के कारण उमस बढ़ जाएगी, ऐसे में लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है, ऐसे में गर्मी से बचने के लिए भरपूर पानी, शीतल पेय और फलों के रस का सेवन करते रहें, ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत या लू का सामना नहीं करना पड़े। फिलहाल प्रदेश में मौसम शुष्क है। लेकिन तीन दिन तक लू से बचने के लिए धूप में नहीं निकलें, जहां तक हो सके घर में रहें।


लू और गर्मी से बचने के उपाय……..


-भरपूर मात्रा में पानी पीएं।
-शीतल पेय प्रदार्थ और फलों के रस का सेवन करें।
-फूल आस्तीन के कपड़े पहनकर बाहर निकलें।
-दिन में कहीं जाना है तो सिर और मुहं को ढ़ककर निकलें।
-धूप में से आने के बाद सीधे एसी और कूलर में नहीं बैठे, थोड़ी देर रूकने के बाद ही ठंडाई वाले कक्ष में जाएं।
-हरी सब्जियों और ताजा भोजन करें।
-फिर भी कोई समस्या हो तो तुरंत चिकित्सक को दिखाएं।

यह भी पढ़ें : ये लक्षण हैं तो रहें सावधान – कोरोना फिर से कर रहा लोगों को संक्रमित

यहां तप रहा सबसे ज्यादा
मध्यप्रदेश में राजगढ़ जिला सबसे अधिक तप रहा है, चूंकि यहां तापमान अधिक होने के साथ ही पथरीली जमीन है, इस कारण यहां का तापमान पूरे प्रदेश से अधिक है, वहीं बड़वानी और ग्वालियर जिले भी भट्टी की तरह तप रहे हैं, वर्तमान में जहां राजगढ़ का तापमान करीब 44 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच रहा है, वहीं बड़वानी, ग्वालियर, भोपाल, जबलपुर और इंदौर का तापमान भी 40 से43 डिग्री के बीच चल रहा है।

Home / Bhopal / प्रदेश के इन जिलों में गर्मी का कहर, लू और बीमारी से बचने ये करें उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो