scriptघर पर खुल गई है आपके अफेयर की पोल तो ऐसे करें हैंडिल | Teenage First Affair | Patrika News
भोपाल

घर पर खुल गई है आपके अफेयर की पोल तो ऐसे करें हैंडिल

अक्सर रिश्ते की शुरूआत में लोग घंटो-घंटो मोबाइल पर बात करते हैं, घर पर झूठ बोलकर मिलने जाते हैं और कई बार तो ये घर के बाहर पकड़े भी जाते हैं और घर पर पत चल जाता है। 

भोपालJul 31, 2017 / 10:04 am

pankaj shrivastava

Teenager

Teenager

भोपाल। हाईस्कूल पहुंचे नहीं कि गर्लफ्रेण्ड-बॉयफ्रेण्ड बनाना ऐसे कम्पलसरी हो जाता है जैसे स्कूल का कोई रूटीन वर्क। आज के दौर में रिलेशनशिप बनना और टूटना बहुत नॉमर्ल बात हो गई है। टीनएजर्स इसे टेक इट फॉर ग्रांटेट लेते हैं पर उनके पैरेंट्स के लिए आज भी यह चिंता का विषय है। खासतौर पर जब स्कूल में पढऩें वाले बच्चे के अफेयर की खबर घरवालों को लगती है तो उनके पैरों तले जमीन खिसक जाती है। यही वजह है कि पैरेंट्स स्कूल में पढऩे वाले बच्चों के बैग, मोबाइल और दोस्तों के साथ होने वाली बातचीत पर नजर रखते हैं। यदि आपके अफेयर के बारे में पैरेंट्स को पता चल गया है तो उन हालातों को हैंडिल करने का सही तरीका कैसा हो? यह बता रहे हैं फैमिली काउंसलर अरनव मिश्रा…

Teenager
आराम से करें बात
पैरेंट्स को तब अच्छा नहीं लगता जब उनके बच्चे बिना उनकी बात सुने सीधे बहस पर उतारू हो जाते हैं। आपको यह सलाह देते हैं कि ऐसा बिल्कुल न करें। पैरेंट्स को यदि अफेयर की जानकारी लगी है तो उनकी नाराजगी स्वभाविक है। उस मौके पर आपका कुछ भी कहना उन्हें सही नहीं लगेगा इसलिए चुपचाप उनकी बातें सुनें। और मामला ठंडा होने के बाद अपना पक्ष रखें।

Teenager

खुलकर रखें अपना पक्ष
पैरेंट़स से बात करने से पहले तय करें कि आप जिसके बारे में बात करने जा रहे हैं वह इंसान जिंदगी में कितना मायने रखता है। यदि जवाब सकारात्मक मिलता है तो पूरे आत्मविश्वास के साथ परिवार वालों से बात करें। लड़कियां और लड़के दोनों ही अपने रिश्ते के शुरू होने की वजह और पार्टनर की खूबियों का जिक्र करें। बातों को बढ़ा-चढ़ा कर बताने की बजाए पैरेंट्स के इस बात के लिए कन्वेंस करें कि आप अपने रिश्ते को समय देना चाहते हैं और अभी किसी बड़े निर्णय पर नहीं पहुंचे हैं।

Teenager

माफी से परहेज नहीं
कई बार ब्रेकअप के बाद कुछ लड़के अपना संतुलन खो देते हैं और गुस्से में लड़की के घरवालों को उल्टी सीधी बातें बता देते हैं। ऐसी स्थति में आप अपने घरवालों को समझाएं की वो लड़का वाकई बुरा था इस वजह से आपने इस रिश्ते को खत्म कर दिया है और उनसे माफी मांग लें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो