आसमान खुला, बारिश थमी तो तीन डिग्री बढ़ गया दिन का तापमान

- दो मानसूनी सिस्टम एवं दो द्रोणिकाओं के बावजूद जिले में नहीं बढ़ रही मानसूनी गतिविधियां, कारण दूरी

- बंगाल की खाड़ी में बने ताकतवर कम दबाव के क्षेत्र के प्रदेश में आगमन पर मंगलवार से फिर बढ़ सकती है गतिविधियां

By: praveen malviya

Updated: 11 Sep 2021, 10:55 PM IST

भोपाल. दो मानसूनी सिस्टम एवं दो द्रोणिकाओं के एक साथ सक्रिय होने के बावजूद जिले में मानसूनी गतिविधियां थमी हुई हैं। दरअसल सभी सिस्टम जिले से दूरी पर हैं, जिनका असर अभी देखने को नहीं मिल रहा है। शहर में शनिवार को आसमान खुलने और धूप तपने के चलते गर्मी बढ़ी और अधिकतम तापमान सीधे तीन डिग्री उछल गया। मौसम विशेषज्ञों ने अगले सप्ताह के मध्य से जिले और शहर में भी बारिश की गतिविधियां बढऩे का अनुमान जताया है।

बादलों भरी रात के बीच न्यूनतम तापमान लगभग स्थिर रहकर 23.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य स्तर से 1.5 डिग्री अधिक रहा। सुबह कुछ देर बादल छाने और हल्की सी बूंदा-बांदी के बाद आसमान जो खुला तो शाम तक धूप खिली रही। इसके चलते दिन का तापमान शुक्रवार की अपेक्षा सीधे 2.8 डिग्री बढ़कर 30.6 डिग्री पर पहुंच गया जो सामान्य स्तर पर रहा।

मौसम वैज्ञानिक पीके साहा का कहना है कि बंगाल की खाड़ी में नया सिस्टम बन गया है, यह जिस दिशा में बढ़ता दिख रहा है, उसके चलते 14 या 15 सितम्बर से भोपाल जिले में भी अच्छी बारिश की स्थिति बनती दिख रही है। तब तक भी स्थानीय बादलों और नमी के असर से कुछ बौछारें पड़ती रह सकती हैं। लेकिन अगले सप्ताह के मध्य और अंत में गतिविधियों के बढऩे और तेज मानसूनी गतिविधियों की प्रबल संभावना है।

मानसूनी बारिश सामान्य से छह इंच कम, लेकिन चिंता की बात नहीं
पिछले 24 घंटों में शहर में मात्र 1.7 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसके साथ अब तक की कुल मानसूनी बारिश 31.6 इंच हो चुकी है। यह अब तक के सामान्य स्तर से छह इंच कम हैं। मौसम विभाग के रिकार्ड के अनुसार यह सामान्य से पांच फीसदी की कमी है जो चिंताजनक नहीं है। हालात चिंता के इसलिए भी नहीं है क्योंकि जिस तरह से मानसूनी सिस्टम बन रहे हैं और गतिविधियां बढऩे की स्थिति दिख रही है, उसके चलते अगले सप्ताह तेज बारिश के दौर हो सकते हैं। एक या दो दिन की भारी बारिश में मानसूनी बारिश का आंकड़ा सामान्य स्तर को छू सकता है, जिसकी उम्मीद भी विशेषज्ञ जता रहे हैं।

praveen malviya Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned