scriptमध्यप्रदेश में बारिश से भयावह हालात, पुल डूबे रास्ते बंद हर तरफ सिर्फ बाढ़ ही बाढ़ | Terrible conditions due to heavy rains in Madhya Pradesh | Patrika News

मध्यप्रदेश में बारिश से भयावह हालात, पुल डूबे रास्ते बंद हर तरफ सिर्फ बाढ़ ही बाढ़

locationभोपालPublished: Aug 29, 2020 06:50:51 pm

Submitted by:

Shailendra Sharma

मध्यप्रदेश कई हिस्सों में बीते तीन दिनों से हो रही लगातार लगातार बारिश से हालात भयावह हो गए हैं, अधिकतर नदी नाले उफान पर आ गए हैं और खतरे के निशान को पार कर गए है..

baadh.jpg

भोपाल. मध्यप्रदेश में लगातार हो रही बारिश से हालात बिगड़ते जा रहे हैं। बारिश का सिलसिला अभी भी जारी है और ऐसा लग रहा है जिससे प्रदेश की प्रमुख नदियों के साथ ही अन्य छोटी नदियां और नाले भी रौद्र रूप धारण कर चुके हैं। नर्मदा, ताप्ती,क्षिप्रा,चंबल,बेतवा सहित लगभग सभी नदियां उफान पर मार रही हैं और खतरे के निशान को कई जगहों पर पार कर चुकी हैं जिससे नदियों पर बने पुल जलमग्न हो गए हैं और आवागमन रुक गया है जिससे कई जगहों पर लंबे जाम लगने की भी खबरें हैं।

 

cm3_1_6368801-m_1.jpg

बारिश से टूटा कई जिलों का संपर्क
नर्मदा नदी के लगातार बढ़ रहे जलस्तर के कारण बरगी बांध और तवा डैम के गेट खोल दिए गए हैं जिससे नर्मदा विकराल रूप ले चुकी है। खतरे के निशान को पार कर नर्मदा नदी कई जगहों पर पुल के ऊपर से बह रही है जिसके कारण पुल से आवागमन अवरुद्ध हो गया है और एक जिले का दूसरे जिले से संपर्क टूट गया है। कई जगहों पर नदियों का पानी पुल के ऊपर से बहने के कारण पुलों के दोनों तरफ वाहनों की लंबी लंबी कतारें लगी हुई हैं। प्रदेश के प्रमुख मार्गों में हरदा-होशंगाबाद,जबलपुर-छिंदवाड़ा, डिंडौरी मार्ग, भोपाल-इंदौर और भोपाल रायसेन मार्ग भी बंद हो गए हैं और इन जिलों के बीच संपर्क टूट गया है। ओंकारेश्वर के पास स्थित मोरटक्का ब्रिज पर पानी आ जाने से इंदौर-खंडवा मार्ग बंद हो गया है। खंडवा, खरगोन, बड़वानी और धार जिलों को रेड अलर्ट पर रखा गया है। नर्मदा नदी का जल स्तर लगातार बढ़ रहा है जिसके कारण प्रशासन अलर्ट पर है और सेना के हैलीकॉप्टर और एनडीआरएफ की टीमें भी तैनात की गई हैं।

cm2_1_6368801-m_1.jpg

खतरे के निशान के ऊपर नर्मदा
नर्मदा नदी के उफान पर होने के कारण कई जगहों पर बाढ़ के हालात बन गए हैं। जबलपुर, होशंगाबाद और देवास जिले में तो नर्मदा नदी खतरे के निशान को पार कर चुकी है और कई इलाकों में बाढ़ का पानी भरने लगा है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। होशंगाबाद में नर्मदा नदी खतरे के निशान से करीब 15 फीट ऊपर बह रही है जिससे शहर के निचले इलाकों में पानी भरना शुरु हो गया है। देवास जिले के नेमावर में भी नर्मदा नदी खतरे के निशान से सात फीट ऊपर बह रही है। जबलपुर में भी नर्मदा नदी के उफार पर आने के कारण कई रास्तों से आवाजाही को बंद कर दिया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो