scriptकिसान का माटी से प्रेम देखकर अंग्रेज अफसर छोड़ देता है नौकरी | The British officer leaves the farm after ***** the love of the far | Patrika News
भोपाल

किसान का माटी से प्रेम देखकर अंग्रेज अफसर छोड़ देता है नौकरी

शहीद भवन में राष्ट्रीय बाल नाट्य समारोह का आयोजन

भोपालJun 15, 2019 / 01:48 pm

hitesh sharma

drama in shaheed bhawan

किसान का माटी से प्रेम देखकर अंग्रेज अफसर छोड़ देता है नौकरी

भोपाल। शहीद भवन में चल रहे तीन दिवसीय राष्ट्रीय बाल नाट्य समारोह में दूसरे दिन दो नाटकों का मंचन हुआ। पहले नाटक ‘ये माटी हमारी’ का मंचन हुआ। इसका निर्देशन 13 साल की हनी भार्गव ने किया है। इसके बाद ‘भूलवा भुलक्कड़’ का मंचन हुआ। इस नाटक का निर्देशन रचना मिश्रा ने किया है। नाटक ये माटी हमारी की कहानी 1940 के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें अंग्रेज अफसर खेत में लगान लेने के लिए पहुंचता है। गांव के बच्चे उसका विरोध करते हैं और कहते हैं कि ये माटी हमारी मां है।

 

अंग्रेज अफसर कर लेता है गिरफ्तार

अंग्रेज पुलिस बल बुलाकर खेती को कटवाना चाहता है। सरपंच अफसरों से एक माह का समय मांगता है। एक माह बाद जब अफसर आते हैं तो देखते हैं कि खड़ी फसल सूख गई है। सरपंच बताता है कि इस खेत पर जादू किया गया है। अंग्रेज अधिकारी कहते हैं कि तुमने सरकार को धोखा दिया है तुम पर मुकदमा चलेगा और फांसी की सजा दिलवाउंगा। पुलिस किसान को हवालात में बंद कर देती है।
किसान अंग्रेज अफसरों से कहता है कि जाओ मेरे खेत को देखकर आओ वो लहलहा रहे है, अंग्रेज अफसर जाता है तो खेत उन्हें लहलहाता मिलता है। किसान कहता है कि ये माटी हमारी मां है, हमारा दुख दर्द जानती है। अंग्रेज अफसर नत मस्तक होता है और नौकरी छोड़कर अपने देश वापस चला जाता है। डायरेक्टर हनी ने बताया कि इस नाटक में कुल 22 बाल प्रतिभागियों ने भाग लिया।
धन और दौलत में दादी को भूला

भुलवा भुलक्कड़ की कहानी गांव के उस लड़के की है, जो पल भर में अपनी बातें भूल जाता है। एक दिन उसकी दादी उसे महल भेजती है, वो रटता -रटता महल के लिए निकलता है। लेकिन रस्ते में जितने लोग उससे मिलते है, उसे अलग ही कुछ रटा देते है। आखिर में वह राजमहल में पहुंचता है। वहां उसके कारण राजमहल में चोरी होने से बच जाती है, तो राजा उसे खूब धन-दौलत मिठाई देने की घोषणा करता है। इतना सब कुछ पाकर उसे जो कुछ याद आता है वह सब कुछ फिर भूल जाता है। धन और दौलत के चक्कर में मिलने वाली ख़ुशी में अपने ही गांव और दादी को भूल जाता है।

Home / Bhopal / किसान का माटी से प्रेम देखकर अंग्रेज अफसर छोड़ देता है नौकरी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो