scriptदिवाली के पहले खरीदारी का महासंयोग, सज गए बाजार | The great chance of shopping before Diwali, the market was decorated | Patrika News
भोपाल

दिवाली के पहले खरीदारी का महासंयोग, सज गए बाजार

आज गुरु पुष्य नक्षत्र का रहेगा शुभ संयोग, पूरे दिन रहेगा विद्यमान

भोपालOct 28, 2021 / 01:44 am

Rohit verma

दिवाली के पहले खरीदारी का महासंयोग, सज गए बाजार

दिवाली के पहले खरीदारी का महासंयोग, सज गए बाजार

भोपाल. खरीदारी के लिए विशेष शुभ माने जाने वाले गुरु पुष्य नक्षत्र का संयोग गुरुवार को रहेगा। इस संयोग में बाजारों में जमकर खरीदारी होगी। खास बात यह है कि यह शुभ योग दिवाली के एक सप्ताह पहले आ रहा है। ऐसे में दिवाली के लिए खरीदारी का यह सुनहरा अवसर है। पंडितों का कहना है कि गुरु पुष्य नक्षत्र में की गई खरीदारी स्थायित्व प्रदान करती है, साथ ही नवीन कार्य के शुभारंभ, अनुबंध आदि के लिए भी यह अच्छा होता है।
शहर में दिवाली के चलते त्योहारी सीजन की रौनक नजर आने लगी है, दिवाली के लिए खरीदारी की शुरुआत हो गई है। ऐसे में आठ दिन पहले आ रहे गुरु पुष्य के संयोग में बाजारों में जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है। भूमि, भवन, वाहन, आभूषण, व्यापारिक अनुबंध सहित सभी प्रकार की खरीद फरोख्त और शुभ कार्यों के लिए यह संयोग विशेष शुभ माना जाता है।
60 साल बाद नक्षत्र के स्वामी और उपस्वामी का मेल: पं. जगदीश शर्मा का कहना है कि वैसे तो गुरु पुष्य नक्षत्र का योग खरीदारी के लिए विशेष शुभ माना जाता है, लेकिन इस दिन ग्रह नक्षत्रों के जो मेल बन रहे हैं, वह भी इसे और अधिक शुभता प्रदान करेंगे। गुरुवार को मकर राशि में शनि और गुरु की युति रहेगी। ग्रह गोचर में पुष्य नक्षत्र के स्वामी और उपस्वामी की युति लगभग 60 साल बाद बन रही है। गुरुपुष्य नक्षत्र सूर्योदय से लेकर मध्यरात्रि के बाद तक विद्यमान रहेगा। इस शुभ संयोग में भूमि, भवन, वाहन, आभूषण, रत्न, सजावट का सामान, नवीन वस्त्र, इलेक्ट्रानिक सामान, लाइटिंग, मशनरी सहित प्रकार की खरीदारी करना शुभ होता है।
नक्षत्रों का राजा है पुष्य
ज्योतिष मठ संस्थान के पं. विनोद गौतम का कहना है कि गुरु पुष्य योग खरीदारी के लिए काफी शुभ माना जाता है। यह नक्षत्रों का राजा है। जब पुष्य नक्षत्र गुरुवार और रविवार को आता है, तो यह क्रमश: गुरु पुष्य और रविपुष्य योग का संयोग बनता है। इसमें की गई खरीदारी स्थायित्व प्रदान करती है। पुष्य नक्षत्र गुरुवार को सूर्योदय से लेकर मध्यरात्रि तक विद्यमान रहेगा, इसलिए पूरा दिन ही खरीदारी के लिए विशेष शुभ है।
कौन सी राशि वाले क्या खरीदें
मेष- इलेक्ट्रानिक उपकरण, नवीन वस्त्र, स्वर्ण आभूषण, रत्न
वृषभ- भूमि, भवन, वाहन
मिथुन- व्यापारिक उपकरण, कृषि यंत्र, इलेक्ट्रानिक उपकरण
कर्क- चांदी के आभूषण, बर्तन और सफेद रंग की कीमती वस्तुएं
सिंह- भवन, भूषण एवं रत्न
कन्या- बड़ा घर, नवीन वाहन, घरेलू उपयोग की वस्तुएं
तुला- अत्याधुनिक संसाधन, स्वर्ण और रत्न
वृश्चिक- इलेक्ट्रानिक और इलेक्ट्रीक उपकरण और वाहन
धनु- स्वर्ण आभूषण, नवीन वस्त्र एवं रत्न
मकर- जल शोधन यंत्र एवं इलेक्ट्रानिक उपकरण,
नवीन वस्त्र
कुंभ- कीमती आभूषण, सजावट का सामान एवं वाहन
मीन- कृषि उपकरण, भवन और चांदी की वस्तुएं

Home / Bhopal / दिवाली के पहले खरीदारी का महासंयोग, सज गए बाजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो