scriptप्रदेशवासियों ने फिर दिखाया वैक्सीनेशन के प्रति अपार उत्साह-मुख्यमंत्री | The people of the state again showed great enthusiasm for vaccination | Patrika News
भोपाल

प्रदेशवासियों ने फिर दिखाया वैक्सीनेशन के प्रति अपार उत्साह-मुख्यमंत्री

मध्यप्रदेश में 24 नवम्बर को देश में सर्वाधिक कोविड टीके लगाये गयेटीकाकरण महाअभियान-6 में जो जहाँ मिला, उसका वहीं हुआ वैक्सीनेशन

भोपालNov 24, 2021 / 11:31 pm

जीतेन्द्र चौरसिया

Chief Minister Shivraj Singh Chouhan Jandarshan Yatra in Jhirnya

मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान




भोपाल : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिये प्रदेशवासियों में सजगता के साथ वैक्सीन के प्रति विश्वास जागा है। आज हुए टीकाकरण महाअभियान-6 में फिर एक बड़ी सफलता मिली है। एक दिन में साढ़े 18 लाख से अधिक वैक्सीन डोज लगाकर मध्यप्रदेश फिर देश में अग्रणी रहा है। इस सफलता के लिये मुख्यमंत्री चौहान ने प्रदेशवासियों और टीकाकरण महाअभियान में सहभागी बने लोगों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए बधाई भी दी है। उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि आगामी दिसम्बर माह अंत तक प्रदेश के सभी पात्र नागरिकों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाकर प्रदेश को शत-प्रतिशत वैक्सीनेटेड कर लिया जायेगा। इस महती कार्य में प्रदेश की जनता सक्रिय भागीदारी कर रही है।
मुख्यमंत्री चौहान ने पुन: रिकॉर्ड बनाने पर दी बधाई

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वैक्सीन महाअभियान के अंतर्गत एक बार फिर देश में सर्वाधिक टीकाकरण का रिकॉर्ड बनाने के लिए प्रदेश की जागरूक जनता, स्वास्थ्य विभाग की टीम, क्राइसिस मैनेजमेंट समितियों के सदस्यों, सामाजिक संस्थाओं,कोरोना वॉलेंटियर्स, धर्म-गुरुओं, जन-प्रतिनिधियों एवं सामाजसेवियों को हार्दिक बधाई दी है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि कोरोना रोधी टीकाकरण में मध्यप्रदेश लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। वैक्सीनेशन महाअभियान में आज शाम तक मध्यप्रदेश में लगभग 18 लाख से ज्यादा पात्र नागरिकों को वैक्सीन लगाई गई, जो देश में सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि हमें ऐसे ही प्रदेश में जन-भागीदारी का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत करना है और प्रदेश के हर पात्र नागरिका को कोरोना रोधी टीके के दोनों डोज लगवाना सुनिश्चित करना है। मुख्यमंत्री चौहान ने कहा कि स्मरण रहे कि दिसंबर माह अंत तक हमें प्रदेश में टीकाकरण का 100 प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करना है, जो आप सबके सहयोग से ही संभव है।
टीकाकरण महाअभियान-6 में बुधवार 24 नवम्बर को रात्रि 8 बजे तक साढ़े 18 लाख से अधिक कोविड टीके लगाकर मध्यप्रदेश देश में नम्बर-1 रहा है। महाअभियान में बुधवार को 12 हजार 412 टीकाकरण केन्द्रों पर सुबह से ही कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिये लोगों का आना-जाना लगा रहा। रात्रि 8 बजे तक 18 लाख 56 हजार से अधिक नागरिकों को वैक्सीन डोज लगाई जा चुकी थी। प्रदेश में अब तक 8 करोड़ 31 लाख 79 हजार 755 व्यक्तियों को कोरोना वैक्सीन की डोज लग चुकी है। इनमें से 5 करोड़ 8 लाख 44 हजार 816 को वैक्सीन की पहली डोज और 3 करोड़ 23 लाख 34 हजार 937 व्यक्तियों को वैक्सीन की दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं।
जो जहाँ मिला, उसको वहाँ लगाये टीके

प्रदेश में 12 हजार से अधिक टीकाकरण केन्द्रों के अतिरिक्त मोबाइल यूनिट्स द्वारा खेत, निर्माण कार्य स्थल और जंगल में जो जहाँ मिला, वहाँ पहुँचकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने टीके लगाने का सराहनीय कार्य किया। टीकाकरण केन्द्रों के अलावा मोबाइल टीमों ने खेतों पर काम करने वाले किसानों, निर्माण स्थल पर कार्य कर रहे श्रमिकों और सड़क मार्ग से आवागमन करने वाले मुसाफिरों को भी कोविड वैक्सीन के टीके लगाये।
जन-समुदाय को जोड़कर टीका लगवाने की रणनीति हुई सफल

कोविड टीकाकरण महाअभियान-6 में सुबह से ही टीकाकरण केन्द्रों पर वैक्सीन लगाने के लिये लोगों का जो आना शुरू हुआ, तो दिन भर जारी रहा। जन-समुदाय की भागीदारी से टीकाकरण महाअभियान-6 को व्यापक सफलता मिली है।
महाअभियान को सफल बनाने के लिये राज्य सरकार द्वारा विशेष रणनीति बनाई गई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के आग्रह पर इस विशेष रणनीति में जन-प्रतिनिधियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटियों, जन-अभियान परिषद सहित सामाजिक संस्थाओं और धर्म-गुरुओं ने वैक्सीनेशन के लिये प्रेरक की भूमिका निभाई। स्कूली और महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं, एनसीसी और एनएसएस के छात्र-छात्राओं ने आम नागरिकों और छोटे बच्चों के परिजन को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित किया। महाअभियान की विशेष रणनीति को अमली जामा पहनाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ अन्य विभागों का भी सक्रिय सहयोग रहा।

Home / Bhopal / प्रदेशवासियों ने फिर दिखाया वैक्सीनेशन के प्रति अपार उत्साह-मुख्यमंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो