scriptमंहगाई पर लिखे गीत ‘सिलेंडर सस्ता कर दे’ ने विध्य के लोक गायक को बना दिया सोशल मीडिया स्टार | The song 'Cylinder Sasta Kar De' written on inflation made the folk si | Patrika News
भोपाल

मंहगाई पर लिखे गीत ‘सिलेंडर सस्ता कर दे’ ने विध्य के लोक गायक को बना दिया सोशल मीडिया स्टार

संगीत से ऐसा मोह की ऑटो ड्राइवरी छोड़ लिया बीएचयू में दाखिला
2003 में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष श्रीनिवास तिवारी पर गीत लिख बटोर चुके हैं सूर्खियां

भोपालAug 09, 2022 / 07:42 pm

Roopesh Kumar Mishra

rajkumar.jpeg

देशभर में लगातार बढ़ रही कमरतोड़ मंहगाई आम से लेकर खास लोगों तक चर्चा का विषय बनी हुई है। संसद से लेकर सड़क तक मंहगाई को लेकर घमासान मचा हुआ है। लेकिन इसी मंहगाई डायन ने मध्यप्रदेश के विध्य क्षेत्र के एक लोकगीत कलाकार को सोशल मीडिया स्टार बना दिया। विध्य क्षेत्र के रीवा जिले के लोकगीत कलाकार राजकुमार शास्त्री ने बघेली भाषा में 3 महीने पहले मंहगाई पर एक गाना लिखा ‘सिलेंडर सस्ता कर दो, दारू मंहगी कर दो’ लेकिन राजकुमार का ये गाना तब कोई खास कमाल नहीं दिखा पाया लेकिन जैसे- जैसे मंहगाई बढ़ती गई लोकगायक का ये गीत भी सोशल मीडिया में सूर्खियां बटोरने लगा। पिछले 2-4 दिनों में लाखों लोग इस वीडियो को सोशल मीडिया में शेयर कर रहे हैं। अपने लोकगीत के मशहूर होने पर पत्रिका से खासबात में राजकुमार शास्त्री ने कहा कि जब लिखा था तब नहीं सोचा था कि ये गीत इतना चर्चित हो जाएगा।

साल 2003 में पूर्व विधानसभा अध्यक्ष पर भी लिख चुके हैं मशहूर गीत

राजकुमार शास्त्री ने कहा कि जनता से मिला प्यार और आशीर्वाद की कलाकार की असली पूंजी होती है। और मुझे तब बहुत प्यार मिला था जब मैंने साल 2003 में पूर्व विधानसभा अध्यक्षा श्रीनिवास तिवारी के लिए गाना लिखा और गाया था। जिसने उस वक्त मुझे विध्य में पहचान दी थी।

ऑटो ड्राइवरी छोड़ संगीत सिखने पहुंचे बीएचयू

राजकुमार शास्त्री ने बताया कि गाने की विधा उन्होंने अपने पिता से सिखी। लेकिन घर की माली हालत ठीक नहीं होने के कारण साल 1992 में ऑटो चलाने गया। लेकिन संगीत में मन अटका ही रहता था इसलिए साल 1997 में गायन से डिप्लोमा करने के लिए बीएचयू में दाखिला ले लिया। वहीं भोजपुरी गायक मनोज तिवारी हमारे सीनियर हुआ करते थे। तब उनके साथ भी उनके कार्यक्रमों उनका ढोलक और हारमोनियम ढोता था ताकि उनसे भी कुछ सिख सकूं।

बघेली लोकगायकों से सरकार ने फेरा मुंह

विध्य की धरा में यहां की बोली बघेली को बचाने के लिए आज भी कई लोक कलाकार प्रयासरत हैं लेकिन सरकार ने कलाकारों से मुंह फेर रखा है। हम जो भी गीत लिखते और गाते हैं सब अपने खर्चें पर करते हैं सरकार थोड़ा भी मदद कर दे तो यहां के लोकगायक अपनी विध्य की बोली को नई पहचान और मुकाम दे सकते हैं।

Home / Bhopal / मंहगाई पर लिखे गीत ‘सिलेंडर सस्ता कर दे’ ने विध्य के लोक गायक को बना दिया सोशल मीडिया स्टार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो