scriptइस प्रदेश के किसी मेडिकल कॉलेज में नहीं है डीएनए जांच की सुविधा, अब हैदराबाद से आस | There is no facility of DNA test in any medical college of the state | Patrika News
भोपाल

इस प्रदेश के किसी मेडिकल कॉलेज में नहीं है डीएनए जांच की सुविधा, अब हैदराबाद से आस

– किसी भी तरह के गंभीर अपराध की तह तक जाने के लिए डीएनए टेस्ट सबसे सटीक माध्यम है। इस टेस्ट से पुलिस मामले में छुपी सारी गुत्थियां आसानी से सुलझा लेती है। लेकिन बड़ी बात यह है कि राजधानी के गांधी मेडिकल कॉलेज के साथ प्रदेश के किसी भी मेडिकल कॉलेज में डीएनए टेस्ट की कोई व्यवस्था ही नहीं है।

भोपालFeb 16, 2020 / 08:48 am

praveen shrivastava

Dna test

Dna test

भोपाल। डीएनए टेस्ट सागर स्थित अत्याधुनिक फॉरेंसिक लैब में किए जाते हैं, लेकिन यहां भी काम का बोझ इतना है कि रिपोर्ट आने में ही छह से १२ माह का समय लग जाता है। एेसे में अब मेडिकल कॉलेज पुलिस प्रशासन इन सैंपल्स को हैदराबाद स्थित लैब में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। जानकारों का मानना है कि हैदराबाद से रिपोर्ट जल्दी मिल जाएगी।
इंदौर और भोपाल में बनना था डीएनए लैब
भोपाल के साथ इंदौर, ग्वालियर और जबलपुर में भी अलग-अलग लैब स्थापित करना था। पूरे प्रोजेक्ट्स के लिए करीब 76 करोड़ रुपए भी मंजूर किए गए। बाद में यह राशि बढ़ाकर करीब 85 करोड़ रुपए भी कर दी गई। मगर फि र भी काम शुरू नहीं हो पाया। सूत्रों के मुताबिक भोपाल में यह काम शुरू करने में करीब 15 करोड़ खर्च होंगे।
भोपाल में एक लैब वो भी बंद
हमीदिया अस्पताल के एकमात्र टॉक्सिक एक्सपर्ट डॉ. विमल शर्मा दो साल पहले रिटायर हो चुके हैं। इसके बाद विभाग ने इस पद पर नियुक्ति ही नहीं की। तब ही से यह लैब बंद पड़ी है। मालूम हो कि यह प्रदेश की एकमात्र लैब जहां फॉरेंसिक जांच की सुविधा है।
प्रदेश से हर साल 650 नमूने भेजते हैं सागर
प्रदेशभर से हर साल करीब 650 नमूने सागर भेजे जाते है। इनमें से करीब 400 की ही जांच हो पाती है। इस कारण सागर पेंडिंग बढ़ती रही और जांच रिपोर्ट मिलने में देरी से अपराधों की गुत्थियां सुलझने में समय लगता रहा। सागर लैब में अब नए केस नहीं लेते हुए पेंडिंग निपटाई जा रही है। हैदराबाद में सैंपल भेजने रिपोर्ट तो जल्दी ही आएगी साथ ही सागर लैब का बोझ भी कम हो जाएगा।

गांधी मेडिकल कॉलेज की लैब दो साल से बंद है। एेसे में सैंपल सागर भेजे जाते हैं। वहां भी पेंडेंसी ज्यादा है, अब सैंपलों को हैदराबाद भेजा जा रहा है।
– डॉ. अशोक शर्मा, डायरेक्टर, मेडिकोलीगल संस्थान

Home / Bhopal / इस प्रदेश के किसी मेडिकल कॉलेज में नहीं है डीएनए जांच की सुविधा, अब हैदराबाद से आस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो