scriptशरीर का ये खास अंग बताता है कि आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हैं या नहीं | these body part Says About Your Health | Patrika News
भोपाल

शरीर का ये खास अंग बताता है कि आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हैं या नहीं

शरीर का ये खास अंग बताता है कि आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हैं या नहीं

भोपालApr 23, 2019 / 01:25 pm

Ashtha Awasthi

Health news

Health news

भोपाल। इस बात को हर कोई जानता है कि जब भी आप डॉक्टर के पास जाते है तो डॉक्टर सबसे पहले आपकी जीभ को देखता है उसके बाद बताता है कि आपको क्या हुआ। वो जीभ को देखकर इस बात का अंदाजा लगा लेता है कि आपका स्वास्थ्य ठीक है या नहीं। जीभ का रंग और उस पर जमी हुई परत इस बात का संकेत देती है कि आपको कौन सी बामीरी हुई है। कभी -कभी कुछ दवाएं भी आपकी जीभ का रंग कुछ समय के लिए बदल देती हैं लेकिन ये काफी कम समय के लिए होता है। जब भी आप ब्रश करते हैं और जीभ साफ करते हैं उस समय अपनी जीभ का रंग जरूर देखें और अगर जीभ का रंग बदला हुआ हो तो सचेत हो जाएं। जानिए किस रंग की जीभ देती है कौन सी बीमारी के संकेत…..

Health news

लाइट पिंक

अगर आपकी जीभ का रंग पिंक है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। एक हेल्दी जीभ का रंग लाइट पिंक होता है और इसपर लाइट वाइट कोटिंग भी बिल्कुल नॉर्मल होती है।

ब्राउन जीभ

अगर आप बहुत ज्यादा चाय पीते है तो आपकी जीभ का रंग ब्राउन हो सकता है। सिगरेट पीने से भी जीभ का रंग ब्राउन होता है। अगर आपकी जीभ ब्राउन है तो शरीर में कैफीन की मात्रा को कम करें।

Health news

लाल जीभ

अगर आपकी जीभ का रंग लाल है तो आपके शरीर में फॉलिक एसिड या विटमिन B-12 की कमी है। जीभ पर लाल स्पॉट और मैप जैसे पैटर्न भी दिखेंगे। इसे जियोग्राफिक टंग कहते हैं।

सफेद जीभ

बॉडी डिहाइड्रेटेड है और ओरल हाइजिन काफी खराब स्थिति में होता है तब आपकी जीभ का रंग सफेद होता है लेकिन अगर ये कोटिंग कॉटेज चीज की लेयर की तरह दिखती है तो इसका मतलब आपको लिकोप्लेकिया हो सकता है ऐसी स्थिति में डॉक्टर से जरूर सलाह लें।


पीली जीभ

शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी होने पर आपकी जीभ का रंग पीला हो जाता है। अपनी डायट का सही करके पीली जीभ को सही किया जा सकता है।

काली जीभ

स्मोकिंग अडिक्टिव लोगों की जीभ का रंग काला होता है। ज्यादा स्मोकिंग से आपकी जीभ पर बैक्टिरिया बनने लगता है, इससे आपकी जीभ काली हो जाती है।

नीली जीभ

हार्ट से जुड़ी समस्याएं होने पर आपकी जीभ का रंग नीला पड़ जाता है। आपका हार्ट ब्लड को ठीक से पंप नहीं करता या खून में ऑक्सिजन की कमी से जीभ का रंग नीला या पर्पल होता है। डॉक्टर से जरूर संपर्क करें।

Home / Bhopal / शरीर का ये खास अंग बताता है कि आप किसी बड़ी बीमारी के शिकार हैं या नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो