scriptभोपाल स्टेशन: प्लेटफार्म नम्बर 6 पर बना टिकट घर टूटेगा | Ticket house will break on platform number 6 | Patrika News
भोपाल

भोपाल स्टेशन: प्लेटफार्म नम्बर 6 पर बना टिकट घर टूटेगा

नवंबर से नए भवन में होगा शिफ्ट, यात्रियों को मिलेगी सुविधा

भोपालOct 15, 2018 / 01:35 am

Ram kailash napit

patrika

railway station

भोपाल.भोपाल रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर छह की तरफ बना टिकट घर जल्द ही टूटेगा। स्टेशन पर प्रवेश के लिए बनाए गए इस दूसरे द्वार पर यातायात को सुचारू करने, खाली स्थान तैयार करने रेलवे इस भवन को तोड़ेगा। इसकी जगह लगभग 07 करोड़ रुपए की लागत से बन रही नवीन भवन के ग्राउंड फ्लोर में इसे शिफ्ट किया जाएगा। बता दें स्टेशन डेवलपमेंट के तहत रेलवे ने प्लेटफार्म नंबर छह पर नवीन बिल्डिंग का निर्माण किया है।

सात करोड़ की लागत से बन रहे दो मंजिला भवन में यात्रियों के लिए कई आधुनिक सुविधाएं प्रदान की जानी हैं। ग्राउंड फ्लोर के आधे भाग में टिकट विंडों और आधे भाग में वेटिंग हाल व फूड स्टॉल खोला जाएगा, जबकि शेष दो मंजिलों में होटल और वीआइपी लॉन खोलने पर विचार किया जा रहा है। रेलवे ने इसके लिए आइआरसीटीसी को ये सेवाएं शुरू करने का प्रस्ताव दिया है।
प्लेटफार्म नंबर 06 की तरफ बने टिकट घर को जल्द ही नए भवन में शिफ्ट किया जाएगा। नवंबर माह तक इसे हम शिफ्ट कर देंगे। यातायात को सुचारु बनाने के लिए सुविधाएं विकसित की जाएंगी।
शोभन चौधुरी, डीआरएम

भोपाल मंडल के स्टेशनों पर बनेंगे 40 फुट ओवर ब्रिज
भोपाल रेलमंडल के सभी यात्री स्टेशनों पर फुटओवर ब्रिज बनाए जाएंगे। अकेले भोपाल रेल मंडल में करीब 40 फुटओवर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। रेलवे ने सभी स्टेशनों पर यात्री सुरक्षा को देखते हुए यह निर्णय लिया है। राजधानी के मिसरोद स्टेशन पर भी इसका निर्माण होगा। इसके अलावा होशंगाबाद में एक फुटओवर ब्रिज बनाया जाएगा। अधिकारियों के अनुसार रेलवे ने फुटओवर ब्रिज के निर्माण को अब यात्री सुविधा की जगह यात्री सुरक्षा में शामिल कर लिया है।
इसके तहत सभी स्टेशनों पर फुट ओवर ब्रिज बनाए जाएंगे, ताकि किसी भी यात्री को प्लेटफार्म पार करने के लिए ट्रैक को क्रॉस न करना पड़े। साथ ही रेलवे ने सभी प्लेटफार्म की ऊंचाई भी बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। इन्हें इतना ऊंचा किया जाएगा कि कोई आसानी से प्लेटफार्म पर चढ़ न सके। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विनोद तिमोरी के अनुसार मंडल भर में लगभग 40 फुट ओवर ब्रिज बनाए जाने है। इनमें ट्रैक की डबलिंग-ट्रिपलिंग के दौरान भी कुछ फुटओवर ब्रिज बनेंगे। इनका निर्माण रेल विकास निगम लिमटेड करेगा। शेष स्टेशनों पर रेलवे स्वयं फुट ओवर ब्रिज बनाएगा।

Home / Bhopal / भोपाल स्टेशन: प्लेटफार्म नम्बर 6 पर बना टिकट घर टूटेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो