scriptBOARD EXAM में चाहिए अच्छे नंबर चाहिए! तो ये TIPS अपनाएं | tips for board exam getting good result | Patrika News
भोपाल

BOARD EXAM में चाहिए अच्छे नंबर चाहिए! तो ये TIPS अपनाएं

परीक्षार्थियों को थोड़ा तनाव होना स्वभाविक है, लेकिन इस तनाव पर काबू पाने से…

भोपालFeb 15, 2018 / 06:47 pm

दीपेश तिवारी

preparation of board exam
भोपाल। इस साल मार्च के शुरू से ही माध्यमिक शिक्षा मंडल के बोर्ड एग्जाम शुरू होने जा रहे हैं। ऐसे में हर एक स्टूडेंट चाहता है कि वो बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक नंबर हासिल करे,जिससे उच्च शिक्षा के लिए उसकी राह कुछ आसान हो सके।
वहीं दूसरी तरफ जानकार कहते हैं कि जब भी बोर्ड परीक्षा की बात होती है तो परीक्षार्थियों को थोड़ा तनाव होना स्वभाविक है, लेकिन इस तनाव पर काबू पाने से ही बेहतर अंक हासिल किए जा सकते हैं।
ये हैं टिप्स…
जानकारों के अनुसार ऐसे में जरूरत है कि स्टूडेंट परीक्षा को लेकर अपनी तैयारियों का प्लान बनाए और विशेष रूप से इन दिनों अपने पूर्व के अध्ययन का रिवीजन करें।

रिवीजन करने से स्टूडेंट्स अपनी तैयारियों का आकलन कर सकेंगे।
वहीं एक्सपर्ट्स के अनुसार स्टूडेंट्स को परीक्षा के दौरान अपनी दिनचर्या में बदलाव करना चाहिए। यदि वह कुछ बातों का ध्यान रखते हैं तो परीक्षा में अच्छी परफॉर्मेंस दे सकते हैं।
विषयों के स्परुप को समझें :
परीक्षार्थी विषय की रूपरेखा को समझें। प्रत्येक विषय का अपना लक्षण व स्वरूप होता है, जिसे पहचाना आवश्यक है।
जैसे की इतिहास और गणित का स्परूप एक जैसा नहीं हो सकता। गणित जहां तथ्यपरक होता है, वहीं इतिहास विवरणीय होता है।
टाइम टेबल बनाएं…
परीक्षार्थी दिनचर्या को नियमित करें। परीक्षा के दौरान आपकी समय सारणी ऐसी हो, जिसमें आपके शरीर को आराम भी मिल सके और आप अधिकतम समय पढ़ाई को दे सकें। तनाव से बचने योग , ध्यान और खेल-कूद का सहारा ले सकते हैं।
एक साथ नहीं पढ़ें सारे विषय:
परीक्षा के दौरान बहुत सारी चीजों को एक साथ एवं एक ही दिन में पढ़ने से बचना चाहिए। आप प्रत्येक विषय को इकाई में विभाजित करें तथा एक दिन में आए एक विषय की एक इकाई का समग्र अध्ययन करें।
महत्वपूर्ण बिंदुओं पर करें फोकस :
पिछले वर्षों के प्रश्न-पत्रों के प्रारूप की मदद लें और इस पर अमल भी करें। जरूरी बातों को संकलन के रूप में विकसित करना चाहिए तथा परीक्षा से कुछ दिन पहले सिर्फ महत्वपूर्ण बिंदुओं पर फोकस करना चाहिए।
करें सैंपल पेपर का अभ्यास :
कभी कभी परीक्षार्थी परीक्षा कक्ष में जाते ही आत्मविश्वास खो देते हैं।

चूंकि परीक्षा में अकसर सवालों के जवाब स्टेप बाय स्टेप देने होते हैं, इसलिए सैंपल पेपर से उत्तर लिखने की भरभूर प्रैक्टिस करें। फिर अपने उत्तर को चेक भी कराएं।
लिखकर याद करना है अच्छी कला :
परीक्षा के दौरान अहम टिप्स लिखकर उसको खाली समय में याद करना और चिंतन करना भी एक अच्छा मानसिक अभ्यास साबित होता है। यदि कभी किसी विषय में उलझन हो तो योग और प्राणायाम करें।
बच्चों को करें प्रोत्साहित :
परीक्षा से पहले अभिभावक को चाहिए कि बच्चे को प्रोत्साहित करें। उसके खान-पान का उचित ध्यान रखें और उसके आत्मबल को बढ़ाते रहें। बच्चों की ताना देने या किसी से उनकी तुलना करने की बजाए उनको प्रोत्साहित करना ज्यादा आवश्यक है।
समय से सोएं :
ताकि भरपूर नींद ले सकें। यदि हमने दिमाग को तनाव में लाकर पहले ही थका दिया तो इसका असर अगले दिन होने वाली परीक्षा पर पड़ना स्वभाविक है।

समय से पहुंचे केंद्र पर:
परीक्षा केंद्र पर आधा घंटा पहले परीक्षार्थियों को पहुंचना चाहिए। प्रवेश पत्र साथ ले जाना न भूलें। परीक्षा हॉल में अपनी उत्तर पुस्तिका को निर्देशानुसार पूरा करें। परेशानी के दौरान अगल- बगल में किसी अन्य परीक्षार्थी से बात नहीं करें।

Home / Bhopal / BOARD EXAM में चाहिए अच्छे नंबर चाहिए! तो ये TIPS अपनाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो