scriptट्राई ने बढ़ाई अवधि, अब 31 मार्च तक चुन सकेंगे पसंदीदा चैनल | TRAI gives more relief to consumers to choose channels | Patrika News
भोपाल

ट्राई ने बढ़ाई अवधि, अब 31 मार्च तक चुन सकेंगे पसंदीदा चैनल

एक फरवरी से लेकर अब तक 65 प्रतिशत केबल उपभोक्ता और 35 प्रतिशत डीटीएच के ग्राहकों ने चुना विकल्प

भोपालFeb 13, 2019 / 01:34 am

dinesh Binole

cable war

trai

भोपाल. दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने उपभोक्ताओं की परेशानी को देखते हुए मनपसंद चैनल चुनने की अवधि 1 फरवरी से बढ़ाकर अब 31 मार्च कर दी है। ट्राई ने ऑपरेटरों को कहा है कि जिन लोगों ने अब तक पैकेज नहीं लिए हैं, उनके लिए पे चैनलों को ब्लैक आउट नहीं करें और उनकी सेवाएं जारी रखें। ट्राई के नए नियम लागू हुए 12 दिन हो गए हैं। उपभोक्ता पसंद के चैनल नहीं चुन सके हैं। कई जगह विवाद की स्थिति भी सामने आ रही है। परेशानियों को देखते हुए ट्राई ने चैनल का विकल्प चुनने की अवधि को दो माह आगे बढ़ा दिया है। ट्राई का दावा है कि एक फरवरी से लेकर अब तक 65 प्रतिशत केबल उपभोक्ता एवं 35 प्रतिशत डीटीएच के ग्राहक विकल्प चुन चुके हैं। एक्सपर्ट का कहना है कि यह आंकड़ा अभी 10 फीसदी पर भी नहीं पहुंचा। जिन लोगों ने पसंद के पैकेज ले लिए हैं, उनके टीवी भी बंद जैसे ही हैं। इक्का-दुक्का चैनल ही चल रहे हैं। ऑपरेटरों ने कई उपभोक्ताओं के घरों में लगे सेटअप बॉक्स भी बदले हैं।
ऑपरेटर्स नहीं दे रहे जानकारी
केबल ऑपरेटरर्स ने उपभोक्ताओं को न तो फॉर्म बांटे है और न ही प्लान की जानकारी दे रहे हैं। उधर, पिछले दिनों ट्राई ने अपने नए रेगुलेटरी फ्रेमवर्क को स्पष्ट करते हुए बताया था कि ग्राहक अपने बजट के अलावा 100 एसडी चैनल के बेस पैक के आधार पर चैनलों का चयन कर सकते हैं। भोपाल केबल ऑपरेटर एसोसिएशन के महासचिव मो. अय्यूब खान ने बताया कि पैकेज चुनने की समय-सीमा बढऩे से उपभोक्ताओं को राहत मिली है। उनका कहना है कि 31 मार्च तक अब टीवी पर पुराने हिसाब से प्रोग्राम आना शुरू हो जाएंगे।
लोगों को 250/300 रुपए में 400 चैनल देखने की आदत थी, वह इस राशि में 150/200 चैनल ही देख पाएंगे। सभी कंपनियों के सर्वर धीमें चल रहे हैं। इसलिए उपभोक्ताओं को मनचाहे चैनल देखने में कुछ समय लग रहा है। अब ट्राई ने दो महीने की अवधि और बढ़ा दी है।
संजय बाखरू, अध्यक्ष, केबल ऑपरेटर एसो., भोपाल
उपभोक्ताओं की परेशानी
लखेरापुरा निवासी संतोष अग्रवाल कहते हैं कि उनके घर में 12 दिन से टीवी बंद जैसा ही है। टीवी पर कोई कार्यक्रम नहीं आ रहे। उनका कहना है कि केबल ऑपरेटर्स एवं डीटीएच वालों को उपभोक्ताओं से संपर्क कर जल्दी चैनल शुरू करना चाहिए। फर्नीचर कारोबारी रवि गुप्ता का कहना है कि अभी तक न तो उन्हें फार्म मिले और ना ही ऑपरेटर ने कोई जानकारी दी। परिवार टीवी पर मनचाहे कार्यक्रम देखने से वंचित है। 31 मार्च तक अवधि बढ़ाने का स्वागत है।

Home / Bhopal / ट्राई ने बढ़ाई अवधि, अब 31 मार्च तक चुन सकेंगे पसंदीदा चैनल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो