scriptसक्सेस के लिए क्वालिटी ट्रेनिंग पर करना होगा फोकस | Trees dying due to non availability of water | Patrika News
भोपाल

सक्सेस के लिए क्वालिटी ट्रेनिंग पर करना होगा फोकस

कलियासोत शिव मंदिर पर लगे हुए हैं विभिन्न प्रजातियों के सैकड़ों पौधे, 15 दिन में एक बार भी पानी मिल जाए तो लहलहा उठें…

भोपालFeb 11, 2019 / 11:26 am

दिनेश भदौरिया

shiv tample

सक्सेस के लिए क्वालिटी ट्रेनिंग पर करना होगा फोकस

भोपाल. कलियासोत डैम में बना तीन दशक से पुराना शिव मंदिर पानी को तरस रहा है। यहां लगे सैकड़ों पेड़-पौधे मुरझाने लगे हैं। अभिषेक-पूजन के लिए टंकी में पर्याप्त पानी नहीं रहता।

डैम का हैंडपंप तो महीनों पहले ही सूख चुका है, डैम का पानी भी सूखकर इतना नीचे उतर गया है कि वहां से पानी लाकर पेड़-पौधों की सिंचाई नहीं की जा सकती। महंत द्वारा पूजा के लिए जैसे-तैसे टैंकर मंगवाकर श्रद्धालुओं के लिए पानी की व्यवस्था की जा रही है। यदि सीपीए अफसरों ने जल्द इस ओर ध्यान नहीं दिया तो गर्मियों में विगत दो-तीन वर्षों में लगाए गए छोटे पेड़-पौधे दम तोड़ सकते हैं।
उल्लेखनीय है कि कलियासोत डैम क्षेत्र में काफी पुराना श्री विश्वनाथ शिव मंदिर स्थित है। अष्टकोणीय इस शिवालय का वास्तु दुर्लभ माना जाता है।

टापू पर स्थित इस शिवालय के आसपास रक्त चंदन, काष्ठ चंदन, श्वेत चंदन, कदंब, पारस पीपल, बेल, नीम, मीठा नीम, बरगद, खैर, शमी, इमली, लाल कनेर, पीली कनेर समेत कई प्रजातियों के पेड़-पौधे लगाए गए हैं।
यहां पर्यटन विकास निगम ने 15 लाख रुपए से अधिक की धनराशि खर्च कर सौंदर्यीकरण भी कराया है। श्रद्धालुओं के अलावा सीपीए ने भी यहां पौधरोपण कराया है। महंत सुनील सिंह का कहना है कि यहां सीपीए द्वारा 15 दिन में पेड़-पौधों में पानी डालने की व्यवस्था की गई थी, लेकिन नियत समय पर पानी नहीं डाला जा रहा है। जनवरी माह में एक बार भी पानी नहीं डाला गया।
इस वर्ष बारिश कम होने के कारण बांध सिमटकर पानी काफी दूर तक चल गया है, जहां से पानी लाकर पेड़-पौधों में पानी देना संभव नहीं है। हैंडपम्प का पानी भी उतर चुका है। ऐसे में श्रद्धालुओं के लिए पानी की व्यवस्था टैंकर द्वारा जैसे-तैसे की जा रही है। यदि यहां पानी की सही व्यवस्था हो जाए तो गर्मियों में शहर से सटा यह स्थल लोगों के लिए बहुत सुकून भरा होगा।

Home / Bhopal / सक्सेस के लिए क्वालिटी ट्रेनिंग पर करना होगा फोकस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो