प्लेटिनम प्लाजा के सामने टनल का काम पूरा, 26 दिन बाद शुरू होगी आवाजाही

स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कॉर्पोेरेशन ने एक महीने से प्लेटिनम प्लाजा से न्यू मार्केट के बीच का रास्ता किया है बंद

By: Sumeet Pandey

Published: 03 Dec 2019, 06:15 AM IST

भोपाल. माता मंदिर चौराहा के पास प्लेटिनम प्लाजा से न्यू मार्केट के बीच टनल का काम पूरा हो गया है। आवाजाही के लिए इस मार्ग को खोलने में 26 दिन और लगेंगे। दरअसल, यहां सीमेंट-कॉन्क्रीट की चार स्लैब डाली गई हैं। आखिरी स्लैब का काम हाल ही में पूरा हुआ है। मालूम हो कि एक महीने से प्लेटिनम प्लाजा से न्यू मार्केट की ओर आवाजाही बंद है। लोग सेकंड स्टॉप से लिंक रोड के वैकल्पिक मार्ग का उपयोग कर रहे हैं। इससे मैनिट से लेकर नेहरू नगर, कोलार, चूना भट्टी की ओर से घूमकर आना-जाना पड़ता है। स्मार्ट सिटी ने टीटी नगर एरिया बेस्ड डवलपमेंट (एबीडी) प्रोजेक्ट के तहत नोड-दो के नाम से चौराहे पर यूटिलिटी टनल बनाई है। यहां मेट्रो टे्रन का टनल भी तय है।

नोड-2 के लिए भी रास्ते होंगे बंद: ये टनल एबीडी प्रोजेक्ट के तहत बुलेवार्ड रोड पर बन रही है। इसकी लंबाई-चौड़ाई नौ फीट है, जिससे इसके अंदर से आवाजाही आसान होगी। यहां इस तरह के दो नोड तैयार किए जाएंगे। प्लेटिनम प्लाजा के बाद जवाहर चौक पर नोड-दो बनाने के लिए रास्ता बंद किया जाएगा। यहां अभी पानी की टंकी और सड़क किनारे की दुकानों की विस्थापन प्रक्रिया की जा रही है। स्मार्ट सिटी के प्रभारी इंजीनियर ओपी भारद्वाज का कहना है कि जिला प्रशासन ने पांच जगह बताई हैं। जैसे ही जमीन हैंडओवर होगी, विस्थापन शुरू करके नोड दो के लिए रास्ता बंद करेंगे। इसके बाद काम शुरू होगा। इसके अलावा पलाश होटल के सामने और रोशनपुरा चौराहे पर भी रास्ता बंद कर काम किया जाएगा।

स्मार्ट रोड: 90 मीटर से बाधा हटी, 15 दिन में बनेगी रोड
पॉलीटेक्निक से डिपो चौराहा तक निर्माणाधीन स्मार्ट रोड में 180 मीटर की बाधा में 90 मीटर हट गई है। सोमवार को 20 मकान खाली कराए गए। मंगलवार को इन्हें गिराने के बाद निर्माण श्ुारू किया जाएगा। 15 दिन में यहां सड़क बनाने की बात कही जा रही है। यहां मजार के पहले महज 70 से 80 मीटर का रास्ता बाकी रहेगा। 90 मीटर सड़क बनने के बाद बचे हुए मकानों को शिफ्ट करने की कवायद होगी। इसके बाद 30 मीटर चौड़ी दो किमी लंबी स्मार्ट रोड तैयार होगी।

पहले सड़क खोदी अब स्पोट्र्स मीट के लिए डामरीकरण
स्मार्ट सिटी डवलपमेंट कॉर्पोरेशन ने टीटी नगर स्टेडियम के आसपास स्मार्ट हाट व अन्य निर्माण के लिए जिन सड़कों को खोदकर बेरिकैडिंग की थी, उन पर अब डामरीकरण किया जा रहा है। ऐसा आठ दिसंबर से शुरू होने वाली स्पोट्र्स मीट के लिए किया जा रहा है। स्पोट्र्स मीट में शामिल होने के लिए आने वाले प्रतिभागियों और दर्शकों के वाहनों की पार्किंग के लिए दो एकड़ अतिरिक्त जमीन दी गई है।

Sumeet Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned