scriptनकली और अनैतिक रूप से निकाले गए ब्लैक डायमंड को रोकने में हो रहा ब्लॉकचेन सिस्टम का यूज | Use of Blockcon system to stop fake-immoral black exhausted di | Patrika News
भोपाल

नकली और अनैतिक रूप से निकाले गए ब्लैक डायमंड को रोकने में हो रहा ब्लॉकचेन सिस्टम का यूज

आरजीपीवी में चल रहा पांच दिवसीय टीचर एंड लर्निंग प्रोग्राम
 

भोपालApr 05, 2019 / 07:58 am

hitesh sharma

rgpv

rgpv

भोपाल। राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय(आरजीपीवी) में अटल एआईसीटीई टीचर एंड लर्निंग प्रोग्राम योजना के अंतर्गत यूआईटी के डिपार्टमेंट ऑफ कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के द्वारा ब्लॉकचेन विषय पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम चल रहा है।
कार्यक्रम के तीसरे दिन बिटकॉइन नेटवर्क और स्मार्ट नेटवर्क विषय पर अपने विचार रखते हुए आईटीई के फाउंडर हेमराज सिंह चौहान ने कहा कि मौजूदा व्यवसाय ब्लॉकचैन को अपने कारोबार को बढ़ाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। सभी प्रकार की संपत्तियों के साथ ब्लॉकचेन को जोड़ा जा सकता है।
उन्होंने कहा कि जब क्रेता और विक्रेता के बीच कोई डिजिटल करार होता है और वे कीमत और संपत्ति हस्तांतरण की तारीख़ पर सहमत हो जाते हैं तो ब्लॉकचेन बैंक से कर्ज की रकम जारी करने और संपत्ति के कागजात की रजिस्ट्री कराने की शुरुआत कर देता है।
जिससे संपत्ति सौदे में लगने वाला महीनों का समय सिमटकर कुछ घंटों तक आ सकता है। ब्लॉकचेन सिस्टम का इस्तेमाल करके संपत्ति के सौदे किए जा रहे हैं। ब्लॉकचेन में रिकॉर्ड रखने की अचूक क्षमता है। इस कारण इसका बहुआयामी उपयोग हैं। वर्तमान समय में हीरा उद्योग नकली और अनैतिक रूप से निकाले गए ब्लैक डायमंड को रोकने के लिए इसका इस्तेमाल कर रहा है।
एमएनसी भी इस्तेमाल की संभावनाओं का लगा रही पता
तकनीकी सत्र में ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी के नवीनतम महत्वपूर्ण पहलुओं से अवगत करते हुए निक्सीज इंडिया टेक्नोलॉजीज के डायरेक्टर राजेश नायर ने कहा कि आईबीएम एमेजॉन, फोर्ड, बीएमडब्लू, नेस्ले, फाइजर और वॉलमार्ट जैसी बड़ी कंपनियां अपनी सप्लाई चेन सुधारने के लिए ब्लॉकचेन के इस्तेमाल की संभावनाओं का पता लगा रही हैं। दवा उद्योग में जहां नकली दवाइयों की बड़ी समस्या है, वहां प्रामाणिक और पता लगाने योग्य रिकॉर्ड बनाने के लिए ब्लॉकचेन से यह सुनिश्चित किया जा सकता है।

Home / Bhopal / नकली और अनैतिक रूप से निकाले गए ब्लैक डायमंड को रोकने में हो रहा ब्लॉकचेन सिस्टम का यूज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो