scriptडेंगू का काल है ये पत्ता, बस जान लें सेवन करने का सही तरीका | use papaya leaves to fight dengue | Patrika News

डेंगू का काल है ये पत्ता, बस जान लें सेवन करने का सही तरीका

locationभोपालPublished: Nov 22, 2019 06:26:08 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए क्या है तरीका……

dengue-platelets.jpg

dengue

भोपाल। मौसम में आए बदलाव के साथ ही मध्य प्रदेश में डेंगू ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है। इसी सब के बीच मध्यप्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री तुलसी सिलावट डेंगू फैलने से सख्त नजर आए। राजधानी भोपाल में अभी तक डेंगू पॉजीटिव मरीजों की संख्या 1200 से ज्यादा हो गई है। जबकि पिछले वर्ष नवंबर में यह आंकड़ा 738 था।

स्वास्थ्य विभाग का मानना है डेंगू मरीजों की संख्या लगातार बढती जा रही है। वहीं राजधानी से लगे रायसेन में भी एक सप्ताह पहले जहां डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 74 था। वहीं अब डेंगू के मरीजों का आंकड़ा 84 पर जा पहुंचा है। डेंगू के प्रभाव से बचने के लिए बचाव के तरीके अपनाना अधिक बेहतर है। जानिए क्या हैं वे उपाय………

मलेरिया विभाग का दावा: अधिक बारिश होने से बढ़ा डेंगू का लार्वा, हकीकत: पूरे प्रदेश में रेकॉर्ड बारिश, पर मच्छर सिर्फ भोपाल में

जमा न होने दें घर में पानी

एडीज एजिप्‍टी मच्‍छर दिन के समय संक्रमण फैलाते हैं। इनका जन्‍म आमतौर पर जमा पानी वाले स्‍थानों पर होता है। इसलिए घर के अंदर और आस-पास स्थिर पानी को साफ करना बहुत महत्‍वपूर्ण होता है। इसके अलावा कूलर, गमले आदि में पानी जमा न रहने दें। रोगी को मच्‍छर के कटाने से बचायें। डेंगू से पीड़ि‍त व्‍यक्ति को फिर से मच्‍छर द्वारा कटाने से बचाये। इसके अलावा, यह भी सुनिश्चित करें किे घर में हर किसी की मच्‍छर के काटने के खिलाफ रक्षा की जाये।

राजस्थान में बढ़ रहा डेंगू का कहर, लेकिन मरीजों और मृत्यु के मामले दबाने की कोशिश में चिकित्सा विभाग

करें रिपेलेंट का प्रयोग

नियमित रूप से मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्‍तेमाल करें। इससे कोई फर्क नहीं पड़ना चाहिए कि दिन है या रात। मच्‍छरों वाले स्‍थान में मॉस्किटो रिपेलेंट का इस्तेमाल रात में करने के साथ-साथ दिन में भी करें।

सभी छेदों को करें ब्लॉक

आप इस बात को भी सुनिश्चित करें कि अंदर और बाहर जाने के सभी रास्‍तों में किसी भी प्रकार का छेद न हो। अगर आप ऐसा पाते हैं तो घर में मच्‍छरों के प्रवेश को निषेध करने के लिए ठीक से उन सभी छेदों को ब्‍लॉक कर दें।

Gujarat News : अहमदाबाद में 16 दिनों मेें ही डेंगू के 454 मरीज

मच्छरदानी का प्रयोग करें

घर में मच्‍छरों के अधिक होने पर सोने के लिए आपको हर रात मच्‍छरदानी का इस्‍तेमाल जरूर करना चाहिए। विशेष रूप से अगर आपके घर में बच्‍चे हैं, तो उन्‍हें रात के समय बिना मच्‍छरदानी के न सोने दें।

डेंगू के लक्षणों को कम करता है ये पत्ता

डॉक्टर्स भी डेंगू बुखार में पपीते की पत्तियों का रस पीने की सलाह देते हैं क्योंकि इससे बीमार के लक्षण जैसे हाई फीवर, त्वचा पर चकत्ते और प्लेटलेट काउंट में कमी दूर होती है। पपीते के पत्ते में विटामन्स, एंजाइम्स और कैल्शियम काफी मात्रा में होता है, जो सिर्फ डेंगू, चिकनगुनिया ही नहीं बल्कि वायरल फीवर, सर्दी-खांसी से भी जल्द उभरने में मदद करते हैं। यही नहीं, इसकी पत्तियां प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने में काफी मददगार हैं। करना बस आपको इतना है कि पपीते की पत्तियों को लेकर अच्छे से साफ करके इनका जूस बना लें और रोज एक गिलास पी लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो