scriptजेबकतरों से खरीदते थे एटीएम कार्ड, मदद के नाम पर की लाखों की ठगी | Used to buy ATM cards from pickpockets | Patrika News
भोपाल

जेबकतरों से खरीदते थे एटीएम कार्ड, मदद के नाम पर की लाखों की ठगी

साइबर पुलिस ने राजस्थान के गिरोह का किया पर्दाफाश

भोपालOct 10, 2021 / 01:13 am

Rohit verma

जेबकतरों से खरीदते थे एटीएम कार्ड, मदद के नाम पर की लाखों की ठगी

जेबकतरों से खरीदते थे एटीएम कार्ड, मदद के नाम पर की लाखों की ठगी

भोपाल. राजस्थान के भरतपुर एवं धौलपुर जिले में रहने वाले तीन आरोपियों ने कमाई करने के लिए गैंग बनाकर लोगों के एटीएम कार्ड बदलकर ठगी का धंधा चालू कर दिया था। पांच साल में आरोपियों ने मध्यप्रदेश समेत हरियाणा, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात में एटीएम कार्ड बदलकर लाखों रुपए की ठगी की है।
एसपी साउथ साईंकृष्णा थोटा, एएसपी अंकित जायसवाल एवं डीएसपी नीतू ठाकुर की टीम ने आरोपियों के गिरोह का पर्दाफाश करने के बाद 50 से अधिक मामलों का खुलासा किया है। गिरोह में एक आरोपी अनपढ़ है और दूसरा सिर्फ चौथी क्लास तक पढ़ा है। वहीं तीसरा आरोपी 5वीं पास है। आरोपी राजस्थान से बाइक से निकलते थे और रास्ते में पडऩे वाले हर शहर में वारदात करते हुए आगे बढ़ते जाते थे।
भोपाल में हुईं कई वारदातें
गुडशेफर्ड कॉलोनी कोलार रोड के रहने वाले अनिल नागले ने शिकायत की थी। उन्होंने बताया था कि 7 सितंबर 2021 को एटीएम बूथ पर उनका दो लड़कों ने कार्ड बदलकर डेढ़ लाख रुपए खाते से निकाल लिए हैं। दो दिन पहले ही आरोपियों ने निशातपुरा में एटीएम बदलकर 1.50 लाख निकाल लिए थे। ऐसी अन्य घटनाएं थाना अशोका गार्डन, जहांगीराबाद, पिपलानी, हनुमानगंज में हो चुकी हैं।
एक अनपढ़, दूसरा 5वीं और तीसरा चौथी तक पढ़ा
ताहिर: भरतपुर राजस्थान का रहने वाला है। चौथी तक पढ़ा है। एटीएम में जाकर पिन देखना, इसके बाद एटीएम कार्ड बदलना। फिर बदले में मिले कार्ड से पैसा निकालने का काम करता था।
फिरोज: धौलपुर राजस्थान का रहने वाला है। अनपढ़ है। ग्राहक का एटीएम जिस बैंक का है, उस बैंक का एटीएम जेब से निकाल कर ताहिर को दे देता था।
हनीफ: धौलपुर राजस्थान का रहने वाला। 5वीं तक पढ़ा है। वारदात के दौरान एटीएम के बाहर खड़े होकर निगरानी करता था।
ऐसे करते थे वारदात
आरोपी राजस्थान के जेबकतरों से चोरी के एटीएम कार्ड खरीदते थे। बाइक से दूसरे राज्यों में जाते। सुनसान इलाके में एटीएम में रुककर शिकार का इंतजार करते थे। मदद का झांसा देकर पीडि़त का एटीएम कार्ड बदल लेते थे। उसी एटीएम से रुपए निकालकर फरार हो जाते थे।

Home / Bhopal / जेबकतरों से खरीदते थे एटीएम कार्ड, मदद के नाम पर की लाखों की ठगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो