scriptकलेक्टर, कमिश्नर की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज | Used to prepare land documents by making fake seals | Patrika News
भोपाल

कलेक्टर, कमिश्नर की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज

राजधानी में एक जालसाज गिरफ्तार, आरोपी से बड़ी संख्या में आला अधिकारियों की सील और दस्तावेज बरामद, आरोपी को तीन दिन की रिमांड पर लेकर की जा रही है पूछताछ

भोपालSep 17, 2021 / 12:34 am

योगेंद्र Sen

कलेक्टर, कमिश्नर, संभागायुक्त की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज

कलेक्टर, कमिश्नर, संभागायुक्त की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज

भोपाल. कलेक्टर, कमिश्नर की फर्जी सील बनाकर जमीन के दस्तावेज और पुलिस की एनओसी जारी करने वाले जालसाज को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। आरोपी के पास से आला अधिकारियों की 18 प्रकार की सील और करीब 450 दस्तावेज जब्त किए हैं, जिनका इस्तेमाल नजूल संबंधित कार्रवाई में ही किया जा सकता था। आरोपी 61 वर्षीय हसीब खान से प्रारंभिक पूछताछ में पता चला है कि उसने अब तक करीब एक दर्जन फर्जी बही तैयार की हैं। आरोपी को तीन दिन की रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा रही है।
ऐसे हुआ मामले का खुलासा
एएसपी राजेश सिंह भदौरिया के अनुसार दुर्गेश विहार निवासी चंद्रभान तिवारी प्रॉपर्टी डीलर हैं। उन्होंने गुनगा थानांतर्गत ग्राम मनीखेड़ी स्थित 6 एकड़ जमीन का सौदा किया था। जमीन का मालिकाना हक हेमसिंह, अजब सिंह और उनकी मां लीलाबाई के पास था। सौदा होने के बाद तिवारी ने 22 लाख रुपए का भुगतान कर दिया। रजिस्ट्री कराने की बारी आई तो हेमसिंह आनाकानी करने लगा। चंद्रभान ने उसके घर चक्कर लगाने शुरू किए तो हेम सिंह अचानक लापता हो गया। कुछ दिन बाद लौटा तो चंद्रभान ने जाहिर सूचना प्रकाशित करवाकर जमीन की रजिस्ट्री करवा ली। नामांतरण के लिए वह बैरसिया तहसील पहुंचे तो पता चला कि इससे पहले इस जमीन का सौदा दो अन्य लोगों से हो चुका है। यह भी पता चला कि उन दोनों को यह जमीन फर्जी बही बनाकर बेची गई थी। उसके बाद से पुलिस फर्जी बहाने वालों की तलाश कर रही थी।
कलेक्टर, कमिश्नर, संभागायुक्त की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज
पटवारी का बेटा है आरोपी
फर्जी बही बनाने वालों आरोपी हसीब (61) निवासी ग्राम महोली थाना गुनगा बताया गया है। उसके पास से अलग-अलग अधिकारियों की सील और अनेक दस्तावेज मिले हैं। पूछताछ में पता चला कि आरोपी के पिता पटवारी थे, जिनका करीब चार साल पहले निधन हो चुका है। वह अपने पिता को शासकीय कामकाज करते हुए देखता था। इसी दौरान उसने फर्जी कागजात तैयार करना शुरू कर दिया।

Home / Bhopal / कलेक्टर, कमिश्नर की फर्जी सील बनाकर तैयार कर देता था जमीन के फर्जी दस्तावेज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो