scriptप्रदेश में 18 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को लगे टीके | Vaccines for more than 18 thousand pregnant women in the state | Patrika News
भोपाल

प्रदेश में 18 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को लगे टीके

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अस्पताल में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू बेड की स्थापना सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया
 

भोपालJul 23, 2021 / 10:39 pm

Ashok gautam

Vaccines against 255 girl students in Michele Rubella vaccination campaign

छात्राओं को मनोरंजन हेतु हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम


भोपाल। प्रदेश में गर्भवती महिलाओं के लिए शुक्रवार को विशेष टीकाकरण अभियान चलाया गया है। इस अभियान में पहले दिन 18 हजार से अधिक महिलाओं को कोरोना के टीके लगाए गए। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने राजधानी के जेपी जिला चिकित्सालय के टीकाकरण केन्द्र पहुंचकर गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण कार्यक्रम का औपचारिक शुभारंभ किया। उन्होंने टीकाकरण केन्द्र की व्यवस्थाओं का निरीक्षण कर टीकाकरण करवाने आई गर्भवती महिलाओं से चर्चा भी की।
स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी बताया कि प्रदेश में एएनसी के लिये पंजीकृत होने वाली गर्भवती महिलाओं की संख्या प्रतिवर्ष लगभग 20 लाख होती है। गर्भवती महिलाओं को मंगलवार और शुक्रमवार के नियमित टीकाकरण के दिनों में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कोविड-19 के टीके लगाने शुरू किए गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अस्पताल में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू बेड की स्थापना सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया।
गर्भवती महिलाओं को मंगलवार और शुक्रवार के नियमित टीकाकरण के दिनों में मेडिकल कॉलेज, जिला अस्पताल, सिविल अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र पर कोविड-19 के टीके लगाने शुरू किये गये हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने टीकाकरण केन्द्र पर मौजूद गर्भवती महिलाओं से कहा कि कोविड से बचाव के लिये टीकाकरण जरूरी है और टीकाकरण के संबंध में सभी आवश्यक व्यवस्थाएँ की गई हैं। उन्होंने सुमन हेल्थ डेस्क टेलीकॉलर्स की कार्यवाही के संबंध में सिविल सर्जन डॉ. राकेश श्रीवास्तव से जानकारी प्राप्त की। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने अस्पताल में कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिये ऑक्सीजन प्लांट, आईसीयू बेड की स्थापना सहित अन्य व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर तिवारी भी मौजूद थे। गर्भवती महिलाओं को कोविड-19 टीका लगाने के पहले दिन प्रदेश में सुबह 9 से शाम 5 बजे तक 18 हजार से अधिक महिलाओं ने टीके लगवाये।

Home / Bhopal / प्रदेश में 18 हजार से अधिक गर्भवती महिलाओं को लगे टीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो