scriptVande Bharat: Now the journey of Vande Bharat will be like a flight | Vande Bharat : अब फ्लाइट जैसा होगा वंदे भारत का सफर, यात्रियों को फ्री में मिलेंगी एक्स्ट्रा सुविधाएं | Patrika News

Vande Bharat : अब फ्लाइट जैसा होगा वंदे भारत का सफर, यात्रियों को फ्री में मिलेंगी एक्स्ट्रा सुविधाएं

locationभोपालPublished: Dec 01, 2023 09:46:36 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

-वंदे भारत का सफर होगा एयर ट्रैवल जैसा शानदार
-यात्री सेवा की कमान पेशेवर कंपनियों को सौंपी जाएगी

capture.png
Vande Bharat

भोपाल। प्रीमियम ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस में शाही ट्रेनों पैलेस ऑन व्हील और महाराजा एक्सप्रेस की तरह यात्री सुविधाएं शुरू की जा रही हैं। इसके तहत हाउस कीपिंग, कैटरिंग, पेयपदार्थ, यात्रा संबंधी सामग्री मिलेगी। साथ ही एक समर्पित सहायक ट्रेन में सवार होते और उतरते समय यात्रियों की सेवा में हाजिर रहेगा। वंदे भारत में यात्री सेवा की कमान राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर की पेशेवर कंपनी को सौंपी जाएगी। इसके लिए रेलवे ने टेंडर जारी किया है। भोपाल से दिल्ली, इंदौर, नागपुर, जबलपुर, रीवा के रास्ते चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में प्रतिदिन तीन हजार यात्री सफर करते हैं। रेलवे के इस फैसले से इन यात्रियों को फायदा पहुंचेगा।

ट्रेन में मिलेगा एक सहायक

वंदे भारत ट्रेन में एक पेशेवर सहायक होगा, जो यात्रियों की समस्याएं दूर करेगा। इसमें सूचना व मनोरंजन, टॉयलेट में पानी, मोबाइल चार्जिंग में खराबी आदि का चलती ट्रेन में समाधान किया जाएगा।

ये सेवाएं मुफ्त

वंदे भारत में यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं मुफ्त में मिलेगी। इसके लिए रेलवे की ओर से पेशेवर कैटरिंग कंपनियों को कोच में विज्ञापन का अधिकार दिया जाएगा। इसके अलावा कैटरिंग, पेयपदार्थ, ऑफ बोर्ड यात्री सेवाएं के जरिए कमाई कर सकेंगे। इस सुविधा का फीडबैक लेकर कंपनी को अंक प्रदान किए जाएंगे। यात्रियों से आइआरसीटीसी एप, रेल मदद एप पर फीडबैक लिया जाएगा।

ट्रेंडिंग वीडियो