scriptलोगों को ट्रैफिक पार्क शुरू करने का इंतजार | Waiting for people to start a traffic park | Patrika News
भोपाल

लोगों को ट्रैफिक पार्क शुरू करने का इंतजार

वर्षों से बंद पड़ा है यातायात की जानकारी देने वाला पार्क

भोपालJan 20, 2019 / 11:21 pm

Rohit verma

dovelepment

लोगों को ट्रैफिक पार्क शुरू करने का इंतजार

भोपाल/भेल. भेल कारखाने के कर्मचारियों और बच्चों के साथ राजधानी वासियों को साइकिल सहित सडक़ पर वाहन चलाने के दौरान किन किन नियमों का पालन करना चाहिए, सडक़ किनारे लगे कौन से बोर्ड का क्य मतलब है आदि की जानकारी देने के लिए इस पार्क को विकसित किया गया था, लेकिन जिम्मेदारों की अनदेखी से यह पार्क वर्षों से बंद पड़ा है। कुछ दिन पहले पार्क में बड़ी-बड़ी घासें उग आई थी, जिसे साफ कर एक बार फिर से इसकी रंगत लौटाने की पहल की गई है।

ऐसे में लोगों को फिर से इस पार्क के खुलने की उम्मीद जगी है। लोगों का कहना है कि पार्क को फिर विकसित करना जाहिए, ताकि भेल कर्मचारियों के बच्चों सहित अन्य लोगों को इसका लाभ मिल सके।

भेल क्षेत्र के बरखेड़ा में स्थित यातायात पार्क विकसित में टै्रफिक नियमों की जानकारी देने के लिए बोर्ड लगाए जाने के साथ ही वाहनों का प्रशिक्षण दिया जाता था। इससे लोग सडक़ पर वाहन चलाने के पहले और लाइसेंस बनवाने के लिए परीक्षा पास करने इस पार्क में प्रशिक्षण और जानकारी हासिल करते थे। लेकिन पिछले करीब छह साल से इस पार्क के बंद होने से लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। यातायात के नियम सिखाने वाले शहर के इस पहले पार्क पर ध्यान नहीं दिए जाने से यह बदहाल हो चुका है।

हादसों का सिरदर्द नहीं लेना चाहता भेल प्रबंधन
भेल अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार भेल प्रबंधन ने इसे 80 के दशक में शुरू किया था। यहां पर प्रशिक्षण के दौरान छोटी सी भी दुर्घटना होने पर लोग प्रबंधन पर चढ़ाई कर देते थे। जिसके चलते प्रबंधन से खुद इसकी जिम्मेदारी न उठाते हुए ठेके के माध्यम से इस पार्क को देना शुरू कर दिया था। लेकिन पिछले करीब छह साल से टेंडर तो कई बार निकाला गया पर कोई भी ठेकेदार इस पार्क को ठेके पर लेने के लिए आगे नहीं आया। इसके कारण लंबे समय से यह पार्क बंद पड़ा है।

बरखेड़ा स्थित यातायात पार्क के लिए मौजूदा समय में हमारे पास कोई योजना नहीं है। यदि भविष्य में ऐसा कुछ होता है तो देखेंगे।
अनंत टोप्पो, नगर प्रशासक भेल

Home / Bhopal / लोगों को ट्रैफिक पार्क शुरू करने का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो