scriptअरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का Waqf Board | waqf board run without adminstratorbhopal | Patrika News
भोपाल

अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का Waqf Board

– 15 हजार से अधिक वक्फ सम्पत्तियां, बोर्ड का दो साल से बिना अध्यक्ष संचालन, अब प्रशासक भी हटे
– पक्ष रखने वाला कोई न होने से कई जगह कब्जे

भोपालOct 13, 2020 / 01:54 am

शकील खान

अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का वक्फ बोर्ड

अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का वक्फ बोर्ड,अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का वक्फ बोर्ड,अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का वक्फ बोर्ड

शकील खान . बेसहारा और जरूरतमंदों की मदद के लिए कई लोगों अपनी सम्पत्तियां वक्फ तो कर दी लेकिन इन दिनों उनके रखरखाव के लिए लिए कोई नहीं। वक्फ सम्पत्तियों के लिए बना इन दिनों लावारिश की तरह है। न तो कोई अध्यक्ष है और न ही सीईओ। जो प्रशासक नियुक्त किए गए उनका भी तबादला हो गया। ऐसे में अरबों रुपए कीमत की जायदाद प्रभारी के भरोसे है।
जानकारी के अनुसार करीब 15 हजार वक्फ सम्पत्तियां बोर्ड के तहत हैं। इनकी देखरेख के लिए बने वक्फ बोर्ड में दो साल से कोई नियुक्ति नहीं हुई। अध्यक्ष का कार्यकाल खत्म होने के बाद ये प्रशासक के हवाले कर दिया गया था। बताया गया उनका भी तबादला हो गया ऐसे में बोर्ड में अब प्रशासक भी नहीं। यहां नियुक्त पूर्व सीईओ को अनियमिताओं के आरोप में हटा दिया गया था।
अब यहां का काम बोर्ड प्रभारी के हवाले है। ये प्रभारी बोर्ड में नियुक्त एक कर्मचारी हैं। इसके कारण कई काम अटक गए हैं। आरोप है अतिक्रमण और कब्जों की शिकायतों के बाद भी उन पर कार्रवाई नहीं की जा रही है।
सम्पत्तियों की देखरेख और प्रबंधन काम

जानकारों के मुताबिक बोर्ड में जो जायदाद दर्ज हैं उन्हें किसी ने किसी ने लोगों की मदद के लिए वक्फ किया था। इनसे होने वाली आय को शिक्षा, रोजगार या फिर बेसहारा लोगों की मदद के लिए खर्च किए जाने का प्रावधान वक्फ एक्ट में है। बोर्ड से कुछ बच्चों को स्कॉलरशिप बेसहारा महिलाओं को पेंशन देने जैसी व्यवस्था बनी हुई है। बोर्ड जायदादों का प्रबंधन और उनकी देखरेख करता है।
इनका कहना

बोर्ड का जो भी जरूरी काम है चल रह है। बेहतर करने की कोशिश है। अगर कोई मामले पेडिंग है तो उन्हें भी निपटाया जा रहा है।

– राम खिलावन पटेल, मंत्री, अल्पसंख्यक कल्याण

Home / Bhopal / अरबों रुपए की सम्पत्तियां, निगरानी प्रभारी के भरोसे, बिना अध्यक्ष, सीईओ का Waqf Board

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो