scriptपानी का प्रेशर इतना तेज था कि खुद सदस्य और रेलवे अधिकारी भी भीग गए | Water pressure so fast on Rail platform | Patrika News
भोपाल

पानी का प्रेशर इतना तेज था कि खुद सदस्य और रेलवे अधिकारी भी भीग गए

यात्री सुविधा समिति के सदस्य हिमाद्री बल ने किया भोपाल, हबीबगंज स्टेशन का निरीक्षण

भोपालJan 18, 2020 / 11:08 am

विकास वर्मा

water

भोपाल। राजधानी के ए-1 कैटेगरी में शुमार भोपाल रेलवे स्टेशन पर शुक्रवार सुबह आम दिनों से कुछ ज्यादा साफ-सफाई दिख रही थी। इस बीच सुबह 10 बजे यात्री सुविधा समिति (पीएसी) के सदस्य हिमाद्री बल पहुंचे और स्टेशन का निरीक्षण करने में जुट गए। स्टेशन पर पहुंचते ही हिमाद्री ने सबसे पहले पानी के प्याऊ की जांच की। जांच के दौरान पहले ही प्याऊ पर ही पानी का प्रेशर इतना तेज था कि खुद हिमाद्री और पास खड़े अधिकारियों के कपड़े भीग गए।

हिमाद्री ने अधिकारियों को यह दृश्य दिखाते हुए सवाल किया कि पानी का प्रेशर इतना तेज क्यों है? ऐसे में यात्री पानी कम पीते हैं भीगते ज्यादा हैं। रेलवे अधिकारी इसका कोई जवाब नहीं दे सके। करीब 70 मिनट तक के निरीक्षण के दौरान मेंबर ने स्टेशन के सभी प्लेटफॉर्म पर लगे प्याऊ की जांच की, सबके यही हालात मिले। पीएसी मेंबर ने अधिकारियों को इसे ठीक कराने के निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान एडीआरएम (एडमिन, सर्विस) अजीत रघुवंशी, सीनियर डीसीएम नवदीप प्रकाश अग्रवाल समेत अन्य रेलवे अधिकारी मौजूद रहे।

‘बिल नहीं तो खाना फ्री लिखा तो है लेकिन यहां ना तो बिल मिलता है और ना ही खाना फ्री मिलता है
निरीक्षण के दौरान मेंबर जब वेटिंग रूम पहुंंचे तो यहां यात्रियों से फीडबैक लिया। एक युवती ने रेलवे की सुविधाओं की तारीफ की। वहीं जब दूसरे यात्री आशुतोष सारस्वत से पूछा तो उन्होंने छूटते ही बोला कि रेलवे ने लिखा है कि ‘बिल नहीं तो खाना फ्रीÓ लेकिन मैं हमेशा स्टेशन पर ऑमलेट खरीदता हूं लेकिन मुझे

स्टॉल संचालक कभी भी बिल नहीं देता। इस पर मेंबर ने तुंरत संज्ञान लेते हुए यात्री से उस स्टॉल संचालक की पहचान करने को कहा। यात्री सदस्य और रेलवे अधिकारियों को प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर मौजूद एचआर चोपड़ा एंड संस स्टॉल पर लेकर गया। वहां जाकर यात्री ने कहा कि इन्होंने ने ही बिल नहीं दिया था। इसकेे बाद सदस्य ने वेंडर से बिल मशीन मांगी लेकिन उसके पास मशीन नहीं मिली। इस पर मेंबर ने गंभीर आपत्ति जताई और रेल अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

इसके अलावा प्लेटफॉर्म नंबर-4,5,6 पर मौजूद स्टॉल पर ‘बिल नहीं तो खाना फ्री का धुंधला स्टीकर लगा होने पर फटकार लगाते हुए इसे दुरुस्त करने के निर्देश दिए। वहीं कुछ स्टॉल्स पर छोटी रेट लिस्ट लगे होने पर नाराजगी जताते हुए इसे बड़े साइज में प्रिंट करवाकर स्टॉल पर लगवाने के निर्देश दिए।

स्टेशन परिसर में सफाई की तारीफ लेकिन पान की पीक पर जताई नाराजगी

निरीक्षण के दौरान मेंबर को स्टेशन परिसर तो साफ-सुथरा नजर आया और इसकी तारीफ भी की लेकिन जगह-जगह कॉर्नर पर पान की पीक से जमा गंदगी पर नाराजगी जाहिर की। इसके अलावा कुछ पानी के प्याऊ के आसपास गंदगी और पानी पसरा हुआ था, इस भी नाराजगी जाहिर की। मेंबर को वेटिंग रूम के शौचालय की सीट टूटी मिली व फ्लश नहीं चलता मिला, इसे दुरुस्त कराने को कहा। वहीं महिला शौचालय में एक महिला यात्री को भेज कर दिखवाया, यात्री ने साफ-सफाई पर संतुष्टि जाहिर की।

हबीबगंज : अधिकारियों से पूछा इतनी गंदगी में यात्री कैसे पी पाएंगे पानी

भोपाल के बाद दोपहर 11.30 से 12.15 बजे तक सदस्य ने हबीबगंज रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया। यहां निरीक्षण की शुरुआत सेकंड एंट्री से की, सबसे पहले यहां इंडियन रेलवे स्टेशन डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन के अधिकारी राजेश मंडलोई ने स्टेशन की पूरी ड्रांइंग दिखाई। इसके बाद सब-वे से होते हुए मेंबर प्लेटफॉर्म नंबर-1 पहुंचे। निरीक्षण के दौरान स्टेशन पर एक भी शौचालय नहीं होने पर नाराजगी जताई और पीने के पानी की उचित सुविधा नहीं होने पर भी अधिकारियों से जवाब मांगा।

प्लेटफॉर्म नंबर-1 पर बने एक प्याऊ पर पहुंचे मेंबर ने जब पानी पीने की कोशिश की तो उनका सिर लोहे के कवर से टकरा गया। इस पर मेंबर ने कहा कि आखिर यात्री इसमें पानी कैसे पी पाएगा? वहीं भोपाल छोर पर लगे एक प्याऊ की हालात देखकर मेंबर ने कहा कि यहां इतनी गंदगी के बीच यात्री कैसे पानी पी सकेगा?

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो