scriptभोपाल का पानी देश में 11वें नंबर पर,मुंबई सबसे आगे तो दिल्ली सबसे फिसड्डी… | water ranking list of indian cities - know where your city stands | Patrika News
भोपाल

भोपाल का पानी देश में 11वें नंबर पर,मुंबई सबसे आगे तो दिल्ली सबसे फिसड्डी…

केंद्र सरकार ने जारी की पानी की रैंकिंग…

भोपालNov 17, 2019 / 09:19 am

दीपेश तिवारी

भोपाल का पानी देश में 10वें नंबर पर,मुंबई सबसे आगे तो दिल्ली सबसे फिसड्डी…

भोपाल का पानी देश में 10वें नंबर पर,मुंबई सबसे आगे तो दिल्ली सबसे फिसड्डी…

भोपाल। हर घर में साफ पानी पहुंचाने के उद्देश्य से केंद्र सरकार की ओर से आज यानि शनिवार 16 नवंबर को देशभर में 20 राज्यों से लिए गए पीने के पानी के नमूने की जांच रिपोर्ट जारी कर दी गई।
इस रिपोर्ट में जहां दिल्ली को पानी के मामले में सबसे फिसड्डी बताया गया, वहीं मुंबई पानी में सबसे आगे रहा। जबकि मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल को इस सूची में 11वां स्थान प्राप्त हुआ है।
दरअसल केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री राम विलास पासवान ने शनिवार को पानी के नमूने की बहुप्रतीक्षित जांच रिपोर्ट जारी की।

यहां उन्होेंने बताया कि यह पूरे देश में सर्वे किया। यह पूरा कामभारतीय मानक ब्यूरो (बीएसआई) की ओर से किया गया। उन्होंने कहा कि दो समस्या सबसे बड़ी है एक पीने का पानी और प्रदूषण।
10 मानकों के आधार पर तय हुई रैंकिंग…
पानी की शुद्धता और गुणवत्ता मापने के लिए 10 मानक तय किए गए थे। जैसे पानी में आर्सेनिक जैसे खतरनाक रसायनों की मौजूदगी। बताया गया है कि इन्हीं 10 मानकों की कसौटी पर रैंकिंग तैयार की गई है, यहां बताना उचित है कि रैंकिंग उसी पानी की जारी की जाएगी जो इन शहरों में नगर निगम और बाक़ी माध्यमों सेघरों में पाइप के ज़रिए पहुंचता है।
केंद्रीय उपभोक्ता मामलों के मंत्री राम विलास पासवान द्वारा जारी की गई इस सूची में देश की आर्थिक राजधानी मुंबई ने 21 शहरों की इस रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। इसका मतलब है कि देश में पीने लायक सबसे शुद्ध पानी मुंबई में हैं। वहीं लिस्ट में सबसे आखिरी नाम देश की राजधानी दिल्ली का है, यानी यहां का पानी पीने के लिहाज से काफी खराब है।
https://twitter.com/PMOIndia?ref_src=twsrc%5Etfw
इस लिस्ट को जारी करते हुए राम विलास पासलान ने कहा, ‘हम किसी को दोष नहीं दे रहे हैं, हमारी कोशिश लोगों को स्वच्छ पानी देने की है। जांच में पता चला दिल्ली का पानी पीने लायक नहीं, पीने के पानी को लेकर देशभर से शिकायतें आ रही थीं।’ उन्होंने कहा कि मुंबई पानी हर मानक पर पास हुआ। हम इस तरह की जांच आगे भी करेंगे।
जिसके तहत पीने के पानी की जांच तीन चरणों में की जाएगी।

: पहले चरण में सभी राजधानियों के पानी की जांच की जाएगी।
: दूसरे चरण में स्मार्ट सिटी के पानी की जांच की जाएगी।
: तीसरे चरण में सभी जिलों में पीने के पानी की जांच की जाएगी।
उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि हम 2024 तक हर घर में साफ पानी पहुंचाएंगे। हमारी सरकार इस दिशा में काम कर रहे है। केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि गुणवत्ता रिपोर्ट में बात सामने आई है कि दिल्ली का पानी खराब है। हम किसी सरकार को दोष नहीं दे रहे हैं, लेकिन दिल्ली सरकार यह समझें कि हम इस मुद्दे पर राजनीति नहीं कर रहे हैं, बल्कि हमारा मकसद लोगों तक साफ पानी पहुंचाना है।
जानिये किस शहर का पानी किस नंबर पर ? : water Ranking List
1. मुंबई
2. हैदराबाद
3. भुवनेश्वर
4. रांची
5. रायपुर
6. अमरावती
7. शिमला
8. चंडीगढ़
9. त्रिवेंद्रम
10. पटना
11. भोपाल
12. गुवाहाटी
13. बेंगलुरू
14. गांधीनगर
15. लखनऊ
16 जम्मू
17. जयपुर
18. देहरादून
19. चेन्नई
20. कोलकाता
21. दिल्ली

Home / Bhopal / भोपाल का पानी देश में 11वें नंबर पर,मुंबई सबसे आगे तो दिल्ली सबसे फिसड्डी…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो