बारिश के बाद आंखों में दिख रही है लालिमा या कालापन तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी समस्या

बारिश के बाद आंखों में दिख रही है लालिमा या कालापन तो हो जाएं सतर्क, हो सकती है बड़ी समस्या
heavy rain affect on your eyes vision

Astha Awasthi | Updated: 23 Sep 2019, 06:25:15 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर दूर कर सकते हैं ये समस्या.....

भोपाल। सही कहा जाता है कि आंखें एक साथ हजार शब्दों को बयां करती हैं पर अगर आपकी आंखों में अगर कुछ हो जाए तो कई परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। बदलती दिनचर्या में दिमाग पर ही नही आंखों पर भी दबाव पड़ना आम बात है। जिससे आंखें कमजोर होने के साथ ही पीलापन, लालिमा और कालापन (ब्लैक सर्कल्स) की शिकायत से जूझने लगते हैं। यहां हम आपको ऐसे आसान घरेलु उपाय बताने जा रहे हैं जो आपको ऐसी मुश्किल से बचा सकते हैं...

eyes_infection_1535362847.jpg

आंखों का कालापन

आंखों के नीचे के काले हिस्से पर सरसों के तेल की मालिश करने से तथा सूखे आँवले एवं मिश्री का चूर्ण समान मात्रा में 1 से 5 ग्राम तक सुबह-शाम पानी के साथ लेने से आँखों के पास के काले दाग दूर होते हैं।

आंखों का पीलापन

रात्रि में सोते समय अरण्डी का तेल या शहद आँखों में डालने से आँखों की सफेदी बढ़ती है।

red-eyes.jpg

आंखों की लालिमा

- बर्फ के टुकड़े से संक्रमित आंखों की नियमित सिंकाई करें। इससे दर्द से तत्काल राहत मिलेगा। दिन में तीन-चार बार हल्के गर्म पानी से सिंकाई करें।

- संक्रमित आंखों में गुलाब जल डालें। बराबर मात्रा में गर्म दूध और शहद का मश्रिण बनाएं। इससे आंखों को धोयें। मश्रिण को आई ड्रॉप की तरह आंखों में डालें। संक्रमण से तत्काल राहत मिलेगी।

- आंवले के पानी से आँखें धोने से या गुलाब जल डालने से लाभ होता है।

- जामफल के पत्तों की पुल्टिस बनाकर (20-25 पत्तों को पीसकर,टिकिया जैसी बनाकर,कपड़े में बाँधकर) रात्रि में सोते समय आँख पर बाँधने से आँखों का दर्द मिटता है, सूजन और वेदना दूर होती है।

- हल्दी की डली को तुअर की दाल में उबालकर,छाया में सुखाकर,पानी में घिसकर सूर्यास्त से पूर्व दिन में दो बार आँख में आँजने से आँखों की लालिमा,झामर एवं फूली में लाभ होता है।

- एक कप सेब का सिरका और एक कप पानी लेकर मश्रिण तैयार करें। इस मश्रिण से आंखों को धोयें। लाभ मिलेगा।

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned