scriptweather forecast : पहाड़ों में बर्फबारी अब MP में यहां शुरू होगा बर्फीली हवाओं को दौर | weather Alert for icy wind in feb 2020-INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT | Patrika News
भोपाल

weather forecast : पहाड़ों में बर्फबारी अब MP में यहां शुरू होगा बर्फीली हवाओं को दौर

भोपाल सहित आसपास के क्षेत्र जैसे सीहोर, रायसेन, गुना सहित इन क्षेत्रों में जा रही है हाडकंपकंपाने वाली सर्दी…

भोपालJan 31, 2020 / 11:58 am

दीपेश तिवारी

icy_wind.jpg
भोपाल। मध्यप्रदेश के मौसम weather forecast में लगातार आ रहे बदलाव के बीच प्रदेश में एक बार फिर तेज ठंड heavy cold का अहसास शुरू होने जा रहा है। दरअसल जानकारों का मानना है कि हवाओं cold air का रूख बदलने के साथ ही मध्यप्रदेश madhya pradesh एक बार फिर ठंड chilled air की चपेट में आ जाएगा।
ऐसे में भोपाल सहित आसपास के क्षेत्र जैसे सीहोर, रायसेन, गुना सहित कुछ उत्तरी जिलों में भी ठंड का प्रकोप बढ़ेगा।

इससे पहले एक बार फिर पहाड़ों hills में बर्फबारी snowfall शुरू हो started गया है। जिसके चलते मौसम weather के जानकारों का मानना है कि जैसे ही हवाएं अपना रूख बदलने के साथ तेजी लाएंगी वैसे ही बर्फीली हवाएं icy wind सीधे मैदानी इलाकों में पहुंचते ही वहां कंपकंपी बढ़ा देंगी, जिसके चलते एक बार फिर मौसम में तेज सर्दी का अहसास शुरू हो जाएगा।
मौसम वैज्ञानिकों weather scientists के अनुसार says फिलहाल हवाओं का रुख उत्तरी northern air की जगह पश्चिमी होने के कारण राजधानी समेत प्रदेश भर के तापमान में बढ़ौतरी हो रही है।

अब ये रुख जल्द ही बदलने जा रहा है जिसके चलते जल्द ही weather alert उत्तरी ठंडी हवाएं Northern cold winds पश्चिमी मध्यप्रदेश के भोपाल, होशांगाबाद, इंदौर व उज्जैन संभागों के जिलों में पहुंचनी शुरु हो जाएंगी। जिससे पूरे प्रदेश में ठंड का दौर एक बार फिर शुरु हो जाएगा।

जानकारों का यह तक कहना है कि इसके चलते न्यूनतम तापमान minimum temperature became low में 7 डिग्री तक की कमी आ सकती है। यानि कडाके की सर्दी Winter cold जो आपको कंपकंपा weather alert देने में सक्षम हो कि वापसी हो सकती है।
weather test
मौसम के जानकारों का दावा है कि फरवरी की 1-2 तारीख weather alert from feb. 2020 से कड़ाके की सर्दी का दौर पुन: शुरु हो जाएगा।

इधर पश्चिमी मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में अगले 1-2 दिनों में न्यूनतम तापमान में गिरावट weather alert आने और पूर्वी मध्यप्रदेश के कई हिस्सों में वृद्धि की संभावना है।
चक्रवाती सर्कूलर…
मौसम वैज्ञानियों weather alert के अनुसार पश्चिमी पाकिस्तान West pakistan के उपर एक चक्रवाती सर्कूलर Cyclone circular बना हुआ है।

जिसके चलते मंगलवार से गरज चमक के साथ हिराना चंडीगढ़ व राजस्थान में अलग अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं पूर्वी मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के अलग अलग स्थानों पर बादलों weather alert की आवाजाही बनी रहेगी।
MP में यहां होने जा रही है बारिश…
मौसम के जानकारों की मानें तो उत्तरी मध्यप्रदेश में weather alert अगले 48 घंटों में बारिश का दौर शुरू हो सकता है। दरअसल प्रदेश भर में पिछले 24 घंटों के दौरान मौसम शुष्क रहा। हालांकि न्यूनतम तापमान में खास परिवर्तन नहीं हुआ। वहीं भेापाल,उज्जैन व चंबल संभागों में सामान्य से अधिक तापमान रहा।

मौसम madhya pradesh weather –
सोमवार को मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के मौसम weather में आए बदलाव के चलते अधिकतम व न्यूनतम तापमान minimum temperature में बढ़ौतरी देखने को मिली। शहर का अधिकतम तापमान 27.3 डिग्री रहा जो कि सामान्य से 0.9 डिग्री अधिक था।
वहीं न्यूनतम तापमान 13.2 डिग्री रहने से यह सामान्य से 1.7 डिग्री अधिक रहा। पिछले 24 घंटों में अधिकतम तापमान में 1.2 डिग्री की बढौतरी हुई वहीं न्यूनतम तापमान में 3.2 डिग्री की बढौतरी दर्ज की गई।
fog in city
मौसम के जानकार एके शर्मा के अनुसार मौसम विभाग के सेटेलाइट के चित्रों को देखकर ये स्पष्ट हो रहा है कि आगामी कुछ घंटों में मध्यप्रदेश weather alert के कई जिलों में बर्फीली हवाएं चलने का अनुमान हैं।
जबकि अगले कुछ दिनों में उत्तरी पश्चिमी मध्य प्रदेश के कई क्षेत्रों में घने कोहरे fogg की संभावना है। इसके साथ ही मध्यप्रदेश में एक बार फिर कंपकपाने वाली ठंड का दौर शुरू होने के आसार हैं।

Home / Bhopal / weather forecast : पहाड़ों में बर्फबारी अब MP में यहां शुरू होगा बर्फीली हवाओं को दौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो