scriptWeather Alert Today : आसमान से बरसेंगे ओले, 50किमी. की रफ्तार से चलेगी आंधी, ऑरेंज अलर्ट जारी | Weather Alert Today western disterbance effect hailstrom rain lightning warning in many districs next 24 hours | Patrika News
भोपाल

Weather Alert Today : आसमान से बरसेंगे ओले, 50किमी. की रफ्तार से चलेगी आंधी, ऑरेंज अलर्ट जारी

western disturbance और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण 20 मार्च तक मौसम बिगड़ा रहेगा।

भोपालMar 17, 2024 / 06:48 pm

Shailendra Sharma

weather.png

weather today

mp weather मध्यप्रदेश का मौसम एक बार फिर बिगड़ने (BAD WEATHER) वाला है। रविवार को प्रदेश के बैतूल जिले में ओलावृष्टि (HAILSTROM) हुई है तो वहीं अगले 24 घंटे में भी कई जिलों में बारिश (RAIN) और ओले गिरने का अलर्ट (ALERT) जारी किया गया है। मौसम विभाग (WEATHER DEPARTMENT) की मानें तो पश्चिमी विक्षोभ (western disturbance) के असर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी के कारण मध्यप्रदेश के मौसम में बदलाव आया है और 20 मार्च तक प्रदेश का मौसम बिगड़ा रहने की ही संभावना है।

 


मौसम विभाग ने रविवार को अगले 24 घंटे के लिए जो बुलेटिन जारी किया है उसके मुताबिक ओले/बारिश के साथ बिजली गिरने का अलर्ट जारी करते हुए येलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।
YELLOW ALERT- रायसेन, बैतूल, शहडोल, उमरिया, छिंदवाड़ा, कटनी, जबलपुर, नरसिंहपुर, दमोह और सागर जिलों में बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश और तेज आंधी चलने का अलर्ट जारी किया गया है।
ORANGE ALERT- अनूपपुर, डिंडौरी, पांढुर्ना, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिलों में ओले गिरने के साथ ही बारिश और बिजली गिरने व 40-50 किमी की रफ्तार से आंधी चलने का अलर्ट जारी किया गया है।

 


मौसम विभाग की मानें वर्तमान में उत्तरी ओडिशा पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस चक्रवात को लेकर दक्षिणी छत्तीसगढ़ से होते हुए विदर्भ तक एक द्रोणिका बनी हुई है, जिसके कारण दक्षिणी-पश्चिमी हवाओं के साथ अरब सागर से नमी आ रही है। इन सभी मौसम प्रणालियों के असर से अगले 4 दिनों तक जबलपुर, भोपाल, रीवा, सागर, शहडोल के साथ नर्मदापुरम संभाग के जिलों में बारिश और ओले वृष्टि होने की संभावना है। इस दौरान लगभग 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Home / Bhopal / Weather Alert Today : आसमान से बरसेंगे ओले, 50किमी. की रफ्तार से चलेगी आंधी, ऑरेंज अलर्ट जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो