scriptमध्यप्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी, दीपावली तक जारी रहेगा बौछारों का दौर | weather forecast for madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

मध्यप्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी, दीपावली तक जारी रहेगा बौछारों का दौर

मंगलवार को प्रदेश के कई जिलों में हुई बारिश, बैतूल सबसे ठंडा रहा

भोपालOct 22, 2019 / 11:29 pm

रविकांत दीक्षित

weather forecast for madhya pradesh

weather forecast for madhya pradesh

भोपाल. अरब सागर और बंगाल की खाड़ी में दोनों तरफ से आ रही नमी की वजह से मध्यप्रदेश में दीपावली तक बादलों से भरा मौसम रह सकता है। इस दौरान कहीं-कहीं हल्की बारिश होने का भी पूर्वानुमान है। मंगलवार को बुरहानपुर जिले में सवा इंच बारिश हुई। आलम यह रहा कि नदी-नालों में उफान तक आ गया।
मौसम विज्ञान केन्द्र भोपाल के वरिष्ठ वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि अरब सागर में कम दबाव का क्षेत्र बना हुआ है। इसके अगले 48 घंटों में अवदाह (डिप्रेशन) में तब्दील होने का अनुमान है। इसी प्रकार बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है। यह भी अगले 48 घंटों में डिप्रेशन में बदल सकता है। शुक्ला के अनुसार, दोनों तरफ से आ रही नमी की वजह से प्रदेश भर में बादल छाए रहेंगे। इस बीच हल्की वर्षा या बूंदाबांदी कहीं-कहीं हो सकती है। दीपावली तक लगभग ऐसा ही मौसम बने रहने का अनुमान है।
इस बीच खंडवा में 31 मिमी बारिश हुई। धार में 5 मिमी, खरगोन में 3 मिमी, इंदौर में एक मिमी, होशंगाबाद में 0.4 मिमी और उज्जैन में बूंदाबांदी हुई। वहीं, पिछले चौबीस घंटों के दौरान बैतूल में 29 मिमी, मुल्ताई, आठनेर और बुरहानपुर में 7 मिमी, खकनार में 5 मिमी और होशंगाबाद व पचमढ़ी में 1.4 मिमी बारिश दर्ज की गई।

भोपाल में तापमान सामान्य से चार डिग्री कम
उधर, राजधानी भोपाल में मंगलवार को अधिकतम तापमान सोमवार की तुलना में एक डिग्री की बढ़त के साथ 28. 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, हालांकि अब भी यह सामान्य से चार डिग्री कम है। जबकि न्यूनतम तापमान 20.8 डिग्री सेल्सियस अंकित हुआ, जो सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। प्रदेश में सबसे कम न्यूनतम तापमान 15 डिग्री बैतूल में रेकॉर्ड किया गया।

उतार-चढ़ाव से क्षेत्र के किसान चिंतित
मौसम के इस उतार-चढ़ाव से किसान चिंतित हैं। विदिशा जिले के किसान राजेंद्र शर्मा, देवेंद्र रघुवंशी और जितेंद्र दुबे का कहना है कि यदि आगामी दिनों में तेज बारिश हुई तो प्रदेश में रबी सीजन की बोवनी पिछड़ जाएगी। फिलहाल किसान खरीफ फसलों की गहाई में जुटे हैं।

Home / Bhopal / मध्यप्रदेश में अरब सागर और बंगाल की खाड़ी से आ रही नमी, दीपावली तक जारी रहेगा बौछारों का दौर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो