scriptWeather Rain Alert : मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में छाए बादल, ग्वालियर अंचल में ओलावृष्टि | weather forecast Rain alert for eastern part of madhya pradesh | Patrika News
भोपाल

Weather Rain Alert : मध्यप्रदेश के पूर्वी हिस्से में छाए बादल, ग्वालियर अंचल में ओलावृष्टि

IMD Forecast मौसम का पूर्वानुमान…

भोपालFeb 25, 2020 / 07:23 am

दीपेश तिवारी

rainy weather

rainy weather

भोपाल@सुनील मिश्रा की रिपोर्ट…

दक्षिण पश्चिमी मप्र में weather एक चक्रवाती सिस्टम Cyclone systemएवं छत्तीसगढ़ में बने चक्रवाती सिस्टम के असर से मंगलवार को लगातार weather forecast तीसरे दिन प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में बादल rain alert छाए रहे और गरज-चमक rainy weather की स्थिति बनी रही। इसके साथ ही ग्वालियर में ओलावृष्टि Hailstorm दर्ज की गई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि बुधवार और गुरुवार को तापमान में एक डिग्री की गिरावट आएगी लेकिन इसके बाद अगले दो-तीन दिनों में तापमान में वृद्धि होगी।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक weather update अजय शुक्ला ने बताया कि प्रदेश के पूर्वी हिस्से में लगातार बादल छाए रहने से गरज-चमक और बौछारों की स्थिति बन रही है। इसके चलते Eastern MP शिवपुरी, सिंगरौली, शहडोल, सिवनी, बालाघाट, मंडला सहित महाराष्ट और छत्तीसगढ़ से सटे इलाकों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने की आशंका जताई गई है। आने वाले 24 से 48 घंटों में हवा के उत्तरी रहने के चलते तापमान में लगभग एक-दो डिग्री की कमी आएगी, लेकिन इसके बाद न्यूनतम तापमान minimum temprature में वापस बढ़ोत्तरी शुरू होगी।
रात में आधा तो दिन में एक डिग्री की गिरावट

– उत्तरी हवाओं northen air के असर से तापमान में धीरे-धीरे गिरावट जारी

वहीं दूसरी ओर भोपाल में पश्चिमी विक्षोभ के पाकिस्तान की ओर चले जाने के बाद हिमालय से आ रही सर्द उत्तरी हवाओं के असर से तापमान में धीरे-धीरे गिरावट आने का सिलसिला जारी है।
शहर में मंगलवार को रात के तापमान में आधा तो दिन के तापमान में एक डिग्री की गिरावट आई। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि अगले 24 घंटों में तापमान में एक डिग्री की गिरावट आएगी लेकिन इसके बाद फिर तापमान बढऩा शुरू हो जाएगा।
मंगलवार को न्यूनतम तापमान सोमवार के मुकाबले 0.5 डिग्री कम रहकर 13.6 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से एक डिग्री अधिक रहा। इसके बाद मौसम खुला रहा लेकिन हल्के हवाओं के झोंके आने से राहत मिलती रही। अधिकतम तापमान में भी गिरावट जारी रही और सोमवार की अपेक्षा 1.1 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 26.5 डिग्री दर्ज किया गया जो सामान्य से 2.7 डिग्री कम रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो