scriptWeather: बंगाल की खाड़ी से आई अच्छी खबर, 20 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी | weather update heavy to very heavy rain alert for 20 districts | Patrika News

Weather: बंगाल की खाड़ी से आई अच्छी खबर, 20 जिलों में अति भारी बारिश की चेतावनी

locationभोपालPublished: Aug 06, 2020 05:34:48 pm

Submitted by:

Manish Gite

मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगस्त में होगी अच्छी बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा है सिस्टम…।

alert1.jpg

,,

 

भोपाल। जुलाई माह में निराश करने के बाद मानसून ( monsoon ) एक बार फिर पूरे प्रदेश में सक्रिय हो गया है। प्रदेश के सभी संभागों में अधिकांश स्थानों पर बारिश की संभावना जताई गई है। इसके अलावा प्रदेश के 20 जिले ऐसे हैं, जहां भारी बारिश से भी अधिक अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

 

मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) ने गुरुवार को अपने ताजा बुलेटिन ( Forecast Bulletin ) में प्रदेश के सभी जिलों में भारी बारिश और गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का पूर्वानुमान जारी किया है। जबकि 20 जिलों में भारी बारिश और अति भारी बारिश की चेतावनी ( very heavy rain alert ) भी जारी की गई है। मौसम विभाग ने इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया है।

 

 

imd.jpg

बंगाल की खाड़ी में बन रहा है सिस्टम :-:

वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र अब अति कम दबाव में बदलकर स्ट्रांग हो जाएगा। इसके गुरुवार तक मध्य प्रदेश में पहुंचने का अनुमान है। इससे भोपाल समेत सागर, रीवा और जबलपुर में भारी बारिश की संभावना है। जुलाई में नाम मात्र का पानी गिरने के बाद अब अगस्त में पूरी उम्मीद है। पिछले साल अगस्त में 31 में से 20 दिन पानी गिरा था। पूरे महीने में 22 इंच बारिश रिकॉर्ड हुई थी।

 

भोपाल में रुक-रुककर जारी है बारिश :-:

पिछले 24 घंटो के दौरान प्रदेश में मानसून सक्रिय रहा। प्रदेश के सभी संभागों के जिलों में ज्यादातर स्थानों पर बारिश दर्ज की गई है। पूरे प्रदेश में बादल छाए हुए हैं और रुक-रुककर बारिश की खबरें आ रही हैं। कुछ जिलों में तो नदियां उफान पर आ गई हैं। भोपाल में बुधवार रात को 20 मिनट हुई बारिश में पूरा शहर तरबतर हो गया। पिछले 24 घंटों के दौरान भोपाल शहर में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इसके बाद गुरुवार को भी रिमझिम बारिश का दौर चल रहा है।

alert3.jpg

रेहटी में 14 सेमी ज्यादा :-:

प्रदेश के रेहटी में 14 सेमी, होशंगाबाद में 11, कटंगी, मुलताई, लांजी में 9, महूखेड़ा में 8, बुधनी, आमला, बागली में 7-7 सेमी बारिश और छिंदवाड़ा, अनूपपुर, महू, नसरुल्लागंज में 6 सेमी बारिश दर्ज की गई।

मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के प्रभाव का असर मध्यप्रदेश में देखने को मिलेगा। इस दौरान अगले 24 घंटों के दौरान करीब करीब 20 जिलों में भारी बारिश हो सकती है।

 

इन जिलों में अति भारी बारिश का अलर्ट :-:

मौसम विभाग ने गुरुवार को जिन जिलों के लिए अति भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है उनमें रीवा, सतना, कटनी, छिंदवाड़ा, सिवनी, दमोह, सागर, छतरपुर, टीकमगढ़, होशंगाबाद, बैतूल, अलीराजपुर, झाबुआ, धार, शाजापुर, आगर, गुना, अशोकनगर, ग्वालियर, श्योपुरकला जिले शामिल हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो