Weather Updates: भीषण गर्मी की चपेट में प्रदेश, 27 जिलों में तीव्र लू के लिए अलर्ट

पूरा प्रदेश भीषण गर्मी और लू की चपेट में, अगले कई दिनों तक नहीं मिलेगी राहत...।

By: Manish Gite

Published: 27 May 2020, 04:55 PM IST


भोपाल। कई राज्यों के साथ ही मध्यप्रदेश में भी गर्मी की मार पड़ रही है। तापमान 47 डिग्री पर पहुंच गया है, वहीं आने वाले कुछ दिनों तक राहत के आसार नहीं है। मौसम विभाग ने 27 जिलों में लू की चेतावनी जारी की है। इसके लिए यलो अलर्ट भी जारी किया गया है।

 

मौसम विभाग ( INDIA METEOROLOGICAL DEPARTMENT ) की चेतावनी के मुताबिक 28 मई को मध्यप्रदेश के कुछ जिलों में गंभीर लू के हालात बने रहेंगे। प्रदेश के रीवा, शहडोल, ग्वालियर और चंबल संभागों के जिलों में तथा टीकमगढ़, छतरपुर, सागर, दमोह, जबलपुर, नरसिंहपुर, खंडवा, खरगौन, होशंगाबाद, रायसेन एवं राजगढ़ जिलों में लू चलेगी। मौसम विभाग ने लू से बचाव की गाइडलाइन भी जारी की है। मौसम विभाग का यलो अलर्ट आने वाले 24 घंटों के लिए है। हालांकि आने वाले तीन दिनों तक ऐसा ही मौसम रहने का अनुमान है।

 

 

7 जिलों में 46 पार हुआ तापमान
प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान 44 के पार निकल गया है। जबकि सात जिले ऐसे हैं जहां तापमान 46 डिग्री रिकार्ड किया गया, जिसमें खजुराहो, नौगांव, रीवा, खरगौन, ग्वालियर, दतिया और मुरैना शामिल हैं। इससे एक दिन पहले मंगलवार को भिंड और ग्वालियर में सबसे अधिक तापमान रहा। भिंड में 47 डिग्री पहुंच गया, जबकि ग्वालियर में 44 डिग्री पार कर गया।

 

 

कोरोनाकाल में किसानों के लिए गाइडलाइन
मौसम विभाग ( India Weather forecast Bulleti ) के मुताबिक कोरोनाकाल में खेतों में काम करने वाले किसानों के लिए भी गाइडलाइन जारी कर कोरोना संकट से बचाव के लिए सलाह दी है। कहा गया है कि इस समय कटाई व अन्य कृषि और सामाजिक कार्य हो रहे हैं। ऐसे में सभी किसान और श्रमिक कम से कम एक मीटर की दूरी बनाए रखें और अलग-अलग क्यारियों में कटाई करें और अपने चेहरों को ढंककर रखें।

-अपने औजार और दराती, जेली, खुरपी, फावड़ा, रस्सी आदि अगर किसी से साझा करना भी पड़े तो इन औजारों को नीम या साबुन के पानी या फिनायल से सैनेटाइज करें और उन्हें धूप में रखें।

-सब्जी-दूध आदि मंडी या डेयरे में बेचने जाए तो अन्य लोगों से पर्याप्त दूरी बनाए रखें, मास्क अवश्य लगाएं, सैनिटाइजर से हाथ साफ करते रहें। अपने चेहरे को न छुएं। साफ-सफाई का पूरा ध्यान रखें।

-धूप और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए सिर ढंककर रखें, पर्याप्त पानी पीते रहें और शरीर को स्वस्थ रखें।

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned