Weather Updates: मध्य प्रदेश में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बारिश और ओले गिरे

- सुबह से फिर बारिश शुरु, रात तक 10 मिमी बारिश
- राजधानी भोपाल में तीन घंटे तक कड़की बिजली
- 50 किलोमीटर की रफ्तार से चली हवा
- तीन घंटे में ही तापमान 11.4 डिग्री गिर गया
- देर रात तक जारी रहा बारिश का सिलसिला, ओले पड़े

By: Hitendra Sharma

Published: 19 Mar 2021, 08:54 AM IST

भोपाल. मध्य प्रदेश में मौसम का मिजाज बिगड़ा गया है। प्रदेश में कई जिलों में बारिश और ओले गिरने से अचानक ठंडक बढ़ गई है।बारिश का सिलसिला अभी थमा नहीं है सुबह से राजधानी भोपाल सहित कई इलाकों में फिर बारिश शुरु हो गई है। मार्च के महीने में ठीक एक सप्ताह बाद शहर का मौसम फिर बिगड़ गया। शहर में गुरुवार शाम से जो बादलों का गरजना-चमकना शुरू हुआ तो यह क्रम देर रात तक चला। बौछारों के चलते तीन घंटे में तापमान 11.4डिग्री गिर गया। रात 11:30 बजे तक दस मिमी बरसात दर्ज की जा चुकी थी, जिसके बाद भी रुक-रुककर बूंदा-बांदी का क्रम जारी था। मौसम विशेषज्ञों ने शुक्रवार को भी बादल छाए रहने और गरज-चमक की आशंका व्यक्त की है। इसके बाद मौसम खुलेगा और क्रमश: तापमान बढ़ेगा।

weather_update_mp

32 से 21 पर आया पारा
दिन में हल्के बादल तो छाए थे पर इनके बीच धूप निकलते रहने से तापमान बढ़ता रहा। दोपहर 2.30 बजे तापमान 34 डिग्री तक पहुंच गया था, शाम 5.30 बजे यह कुछ गिरकर 32.6 डिग्री पर आया। इसके बाद चली तेज हवाओं और बौछारों ने तापमान तेजी से गिराया। शाम को पूरी तरह ठंडक हो गई और रात 8.30 बजे तापमान सीधे 11.4 डिग्री गिरकर 21.4 पर आ गया।

नम व शुष्क हवाओं के टकराव से गडग़ड़ाहट
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अजय शुक्ला ने बताया, प्रदेश सहित शहर में बंगाल की खाड़ी व अरब सागर से नमी भरी हवाएं आ रहीं हैं। इसी बीच हिमालय से ठंडी शुष्क हवाएं भी आ रही हैं। निचले स्तर पर 1.5 किमी तक नमी भरी हवाएं और इसके ऊपर शुष्क हवाओं का बहाव बना हुआ है। इन्हीं दोनों हवाओं के टकराव से तेज गरज चमक का कारण बन रहा है। दो ओर से आ रही नमी के चलते टकराव बढ़ा है, शहर के ऊपर बड़े स्तर पर ऊपरी और निचले हवाओं के बीच टकराव हुआ है, जिसके कारण बहुत ज्यादा गरज चमक की स्थिति बनी है।

weather_update_bhopal

गिरा दिन और रात का तापमान
शहर में दो दिनों से छाए बादलों से रात के तापमान में बढ़त दर्ज हो रही थी। बुधवार रात कई इलाकों में बौछारें पडऩे से रात के पारे में कमी आई। 1.4 डिग्री कमी के साथ न्यूनतम तापमान 19.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा। दोपहर बाद बादलों के साथ हवाएं चलने व बौछारें पडऩे से अधिकतम तापमान भी गिरा। बुधवार के अपेक्षा 0.4 डिग्री गिरकर 35.2 डिग्री दर्ज किया गया, जो समान्य स्तर से 0.8 डिग्री अधिक रहा।

तेज बारिश से शहर के अलग-अलग क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई। बिजली कंपनी के अमले ने बिजली आपूर्ति बहाल करने में तुरंत काम पर लगा, बावजूद इसके शहर की करीब दो लाख की आबादी एक घंटे से अधिक समय तक अंधेरे में रहने को मजबूर हुई। कई क्षेत्रों में बिजली आपूर्ति फॉल्ट से बंद हुई तो अधिकतर में खुद बिजली कंपनी ने सुरक्षा का ध्यान रखते हुए आपूर्ति बंद की थी।
शहर में दस से अधिक क्षेत्रों में पेड़ गिरे, 334 क्षेत्रों में बिजली गुल रही।

weather update
Hitendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned