scriptWeather Updates : 6 दिन बाद शुरू होगी तूफानी बारिश, गर्मी और उमस से मिलेगी बड़ी राहत | weather updates: monsoon rain is not expected till 23 july | Patrika News
भोपाल

Weather Updates : 6 दिन बाद शुरू होगी तूफानी बारिश, गर्मी और उमस से मिलेगी बड़ी राहत

मध्यप्रदेश में कुछ ही दिन की बारिश के बाद मानसून ( monsoon ) ने हिमालय का रुख कर लिया था। प्रदेश में बारिश नहीं होने से आलम यह है कि लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं।

भोपालJul 17, 2019 / 07:04 pm

Manish Gite

weather

 

भोपाल। मध्यप्रदेश में कुछ ही दिन की बारिश के बाद मानसून ( monsoon ) ने हिमालय का रुख कर लिया था। प्रदेश में बारिश नहीं होने से आलम यह है कि लोग उमस और गर्मी से बेहाल हैं। मौसम विभाग ने ताजा जानकारी ( weather updates ) देते हुए कहा है कि 23 जुलाई से फिर से मानसून सक्रिय होने की बात कही है।

मौसम विभाग ( India Meteorological Department ) की ताजा भविष्यवाणी जरूर राहत देने वाली है। उसके मुताबिक तीन दिन बाद फिर से मध्यप्रदेश में तेज बारिश का दौर शुरू हो जाएगा। इसके बाद ही उमस और गर्मी से राहत की उम्मीद की जा सकती है।

 

मौसम विज्ञान भोपाल केंद्र के मुताबिक जुलाई में राजस्थान के गंगानगर से मध्यभारत सेंट्रल मध्यप्रदेश होकर गुजरने वाली और बंगाल की खाड़ी तक जाने वाली ट्रफ लाइन (द्रोणिका) इस बार जुलाई में ही हिमालय की तराई में पहुंच गई। इस कारण उत्तराखंड, उत्तरप्रदेश, बिहार और असम में जमकर बारिश हो रही है। ऐसी स्थिति में मध्यप्रदेश में बारिश का दौर बंद हो गया। 23 जुलाई के बाद ही बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के बाद ही प्रदेश में तेज बारिश की संभावना है।

 

यहां हुई हल्की बारिश
मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश दर्ज की गई है। शेष संभागों में मौसम शुष्क बना हुआ है। जबलपुर, रीवा और चंबल संभागों में यहबारिश हुई है। इनमें अजयगढ़ में 4 सेमी, नागौद में दो और भिंड में 1 सेमी बारिश दर्ज की गई है।

 

यहां हो सकती है गरज-चमक के साथ बौछारें
मध्यप्रदेश के उमरिया, अनूपपुर, शहडोल, डिंडोरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, पन्ना, टीकमगढ़, छतरपुर, बालाघाट, मंडला, दतिया, मुरैना, भिंड एवं रायसेन जिलों में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की उम्मीद है। इनके अलावा बाकी जिलों में मौसम शुष्क रहेगा।


कहां कब होती है बारिश
मौसम विभाग के अनुसार जुलाई माह में मध्यप्रदेश में मानसून स्थिर रहने के बाद मौसम बदलता है और जुलाई में अच्छी बारिश होती है। इसके बाद अगस्त में द्रोणिका हिमालय की तराई में पहुंचती है, तब वहां पर बारिश होती है।

 

बंगाल की खाड़ी में बना सिस्टम
मौसम विभाग के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बनने जा रहे सिस्टम के बाद ओडिशा, छत्तीसगढ़ होते हुए मानसून फिर मध्यप्रदेश पर मेहरबान होने वाला है। मध्यप्रदेश में आने वाले तीन दिनों बाद 20 जुलाई से अच्छी बारिश की संभावना जताई गई है। हालांकि प्रदेश में मध्यप्रदेश में हल्की नमी की वजह से कुछ स्थानों पर हल्की बूंदा-बांदी का दौर जारी है।

 

कहां कितना तापमान
भोपाल में अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री बना हुआ है। तीन दिन बाद अधिकतम तापमान 31 डिग्री पर पहुंचने की उम्मीद है।-जबलपुर का अधिकतम तापमान 36 डिग्री और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री पर बना हुआ है। यहां भी बादलों के बीच से धूप-छांव का खेल चल रहा है। 23 जुलाई
तक यहां का तापमान 32 डिग्री पहुंचने की उम्मीद है।
-ग्वालियर में तापमान 38 डिग्री बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 27 डिग्री पर है। यहां भी 23 जुलाई तक तीन डिग्री की कमी की संभावना व्यक्त की गई है।
-इंदौर में भी तापमान 34 डिग्री पर बना हुआ है, जबकि न्यूनतम तापमान 24 डिग्री पर है। 23 जुलाई तक यहां भी तापमान 30 डिग्री तक पहुंचने की संभावना है। नया सिस्टम बनने तक धूप-छांव का खेल चलता रहेगा।

Home / Bhopal / Weather Updates : 6 दिन बाद शुरू होगी तूफानी बारिश, गर्मी और उमस से मिलेगी बड़ी राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो