scriptजिसकी शिकायत केवल उस पर कार्रवाई, बाकी की मौज | whithout complaint no action | Patrika News

जिसकी शिकायत केवल उस पर कार्रवाई, बाकी की मौज

locationभोपालPublished: Oct 02, 2018 04:24:35 pm

– बैरागढ़ में दस दुकानों का अतिक्रमण छोड़ केवल एक पर कार्रवाई, अतिक्रमण को मिल रहा बढ़ावा

news

जिसकी शिकायत केवल उस पर कार्रवाई, बाकी की मौज

भोपाल। शहर में बढ़ते अतिक्रमण को हटाने के लिए नगर निगम का अमला कार्रवाई तो करता है लेकिन ये केवल उन पर हो रही जिनकी शिकायत हो। बाकी की मौज है। बैरागढ़ में ऐसा मामला सामने आया। नगर निगम के अमले ने यहां से एक अतिक्रमण को हटाया लेकिन उसी तरह के बाकी दूसरे अतिक्रमण पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।
अतिक्रमण हटाने को लेकर बैरागढ़ मिनी मार्केट चंचल चौराहे पर नगर निगम अमले ने शनिवार को कार्रवाई की गई थी। लेकिन ये केवल एक दुकान तक सीमित रही। जबकि क्षेत्र में इस तरह के और भी अतिक्रमण हैं। शहर में ऐसे कई मामले हैं जहां इस तरह की कार्रवाई की गई।
कब्जों को मिल रहा बढ़ावा, दस फीट तक आगे दुकानें

कार्रवाई में भेदभाव के चलते शहर में कब्जों को बढ़ावा मिल रहा है। बाजारों में आठ से दस फीट आगे तक कई दुकानें पहुंच गई हैं। इससे सड़कें संकरी हुई हैं वहीं अव्यवस्था भी बढ़ रही है। न्यू मार्केट, बैरागढ़, पुराने शहर सहित सभी मुख्य बाजारों में ये स्थिति है।
रसूखदारों का कब्जा मुख्य स्थानों पर रसूखदारों के सबसे ज्यादा कब्जे हैं। जिस कारण नगर निगम अमला कार्रवाई नहीं करता। अनौपचारिक तौर पर अधिकारियों ने बताया कि कई मामलों में दबाव होता है। कई बार तो कार्रवाई अमला जाने के बाद भी खाली हाथ लौट आता है। कई बार तो जनप्रतिनिधि ही अतिक्रमण कारियों के पक्ष में आ जाते हैं। इस कारण कार्रवाई मुश्किल हो जाती है।
यहां है सबसे ज्यादा कब्जे
शहर के व्यावसायिक इलाकों में सबसे ज्यादा कब्जे हैं। सरकारी जमीन पर कहीं दुकानें लगाई गई हैं तो कहीं दुकानों को सड़क तक बढ़ाया गया है। इनमें न्यूमार्केट, पुराना शहर, बैरागढ़ प्रमुख बाजार हैं।
सामूहिक अतिक्रमण तोडऩे बड़े अमले और सुरक्षा की जरूरत होती है। निगम के पास जिन मामलों की शिकायतें आती हैं हम उनका निराकरण करते हैं। सामूहिक अतिक्रमण हटाने को लेकर भी कई कार्रवाई हो चुकी हैं।
राजीव सक्सेना अतिक्रमण अधिकारी नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो