scriptआखिर क्यों नहीं जाती थीं इंदिरा गांधी नेशनल पार्क में | why Indira Gandhi dont want to go in national park | Patrika News
भोपाल

आखिर क्यों नहीं जाती थीं इंदिरा गांधी नेशनल पार्क में

इंदिरा गांधी देश के पर्यावरण के प्रति इतनी संवेदनशील थी कि 1971 में भारत-पाक युद्ध की गहमा-गहमी के बीच भी 4 दिन वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट बनाने के लिए समय दिया

भोपालJan 10, 2020 / 09:17 pm

harish divekar

Jaipur

Indira Gandhi

जयराम रमेश ने भोपाल में अपनी पुस्तक- इंदिरा गांधी- ए लाइफ इन नेचर पर बोलते हुए कहा कि इंदिरा गांधी पहली और आखिरी प्रधानमंत्री थी जिन्होंने पर्यावरण के प्रति सबसे ज्यादा संवेदनशीलता दिखाई। उन्होंने कहा इंदिरा गांधी नेशनल पार्क की सैर करना पसंद नहीं करती थीं। उनका मानना था कि अगर मैं वहां जाउंगी तो वहां की शांति और वन्य प्राणियों का जीवन प्रभावित हो जाएगा। उन्होंने कहा कि इंदिरा गांधी देश के पर्यावरण के प्रति इतनी संवेदनशील थी कि 1971 में भारत-पाक युद्ध की गहमा-गहमी के बीच भी 4 दिन वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट बनाने के लिए समय दिया।

ईज ऑफ डुईंग बिजनेस खतरनाक विचार-

जयराम रमेश ने कहा कि आज कल हम ईज आफ डुईंग बिजनस बहुत ही खतरनाक विचार है। ईज ऑफ डूंईग बिजनेस नाम पर हम सभी पर्यावरण कानूनों को किनारे करके उद्योगो केा अनुमति दे रहे हैं।
उद्योगपति कहते हैं कि पयार्वरण का यह कानून ईज ऑफ डुईंग बिजनस के खिलाफ है तो उसे हटा दिया जाता है।

कमलनाथ ने छिंदवाड़ा में भूमि अधिग्रहण का लिया लाभ

भोपाल लिटरेचर एंड आर्ट फेस्टिवल के शुभारंभ के मौके पर मुख्यमंत्री कमलनाथ और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश के बीच जमकर दोस्ताना हास्य-परिहास हुआ। जयराम रमेश ने कहा कि कमलनाथ के परिचय में ही सीएम से पहले लंबे समय से सासंद रहने का उल्लेख किया। फिर कहा कि केंद्र में कमलनाथ मेरे सहयोगी मंत्री रहे हैं। वे सुपर इंटलेक्चुअल हैं। हर काम में बेहद सक्रिय रहते हैं। जब हम भूमि अधिग्रहण कानून लाए, तो कमलनाथ ने छिंदवाड़ा के लिए उसका खूब लाभ लिया। कमलनाथ ने छिंदवाडा का खूब विकास किया है।
सीएम कमलनाथ जब मंच पर बोलने आए, तो कहा कि जयराम मुझसे ज्यादा इंटेक्चुअल हैं। वे बेहद पढऩे-लिखने वाले हैं। बहुत पढऩे-लिखने वाले सहयोगी से मैं बचकर रहता हूं।

Home / Bhopal / आखिर क्यों नहीं जाती थीं इंदिरा गांधी नेशनल पार्क में

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो