scriptमुख्यालय का सख्त निर्देश : अब पुलिस किसी को बार- बार नहीं बना पाएगी गवाह | witness protection police rules change in india | Patrika News
भोपाल

मुख्यालय का सख्त निर्देश : अब पुलिस किसी को बार- बार नहीं बना पाएगी गवाह

पॉकेट विटनेस बनाने पर लगी रोक

भोपालMay 10, 2019 / 01:47 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

police rules

police rules

भोपाल. अब पुलिस बार-बार एक ही व्यक्ति को कई प्रकरणों में गवाह नहीं बना पाएगी। ऐसे गवाह पॉकेट विटनेस कहे जाते हैं। पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी को सख्त निर्देश दिए हैं कि पॉकेट विटनेस का इस्तेमाल न करें। बिना किसी व्यक्ति की मर्जी के तो पुलिस पॉकेट विटनेस बनाएं ही नहीं।

दरअसल मानवाधिकार आयोग में सिंगरौली के एक युवक ने 2011 में शिकायत की थी कि उसे बिना मर्जी के पुलिस किसी भी प्रकरण में गवाह बना देती है। आयोग ने पुलिस मुख्यालय व डीजीपी को निर्देश दिए कि ये परंपरा बंद की जाए।

इस पर पुलिस मुख्यालय ने सभी एसपी के साथ रेलवे पुलिस को भी कहा कि किसी को गवाह बनने के लिए बाध्य करने की शिकायत मिलती है, तो थाना प्रभारी पर कार्रवाई होगी। आपराधिक प्रकरणों में एक ही व्यक्ति को बार-बार कई प्रकरणों में गवाह न बनाएं।

पुलिस के ऐसे गवाह (पॉकेट विटनेस) मासूम नागरिकों के मानव अधिकारों, स्वतंत्रता एवं गरिमा का हनन कर रहे हैं, इसलिए दंड प्रक्रिया संहिता के अनुसार ही साक्षी बनाया जाएं। थानों के वाहनों पर पुलिस वाहन चालक तैनात किए जाएं, किसी प्राइवेट वाहन चालक का उपयोग नहीं करें।

इधर, बदमाश ने साथियों के साथ मिलकर हलवाई को पीटा

भोपाल के गौतम नगर इलाके में शराब के लिए पांच सौ रुपए की अड़ीबाजी का विरोध करने पर जल्लाद नाम
के बदमाश ने अपने साथियों के साथ मिलकर हलवाई पर हमला कर दिया। घटना की सूचना मिलने पर पहुंची पुलिस मोबाइल वाहन पर आरोपी पत्थर बरसाते हुए भाग निकले। पुलिस ने हमले में घायल हलवाई की शिकायत पर बदमाशों के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

पुलिस के मुताबिक, शारदा नगर नारियलखेड़ा निवासी 26 वर्षीय साकेस गौर खाना बनाने का काम करता है। आठ मई को वह मंगलभवन शारदा नगर में खाना बना रहा था। देर रात करीब डेढ़ बजे अंकुर नाम के युवक ने उस पर शराब पीने के लिए पांच सौ देने के लिए दबाव बनाया। जब साकेस ने रकम देने से मना कर दिया तो अंकुर गाली-गालौच करते हुए चला गया।

करीब 20 मिनट बाद वह अपने भाई अंकित, दोस्त जल्लाद उर्फ विपिन को मौके पर लेकर पहुंचा। वहां पहुंचते ही जल्लाद साकेस पर टूट पड़ा और मारपीट शुरू कर दी। बीच-बचाव करने आए साकेस के भाई देवेन्द्र को भी आरोपियों ने पीट दिया। इसके बाद जल्लाद ने फोन लगाकर अपने दोस्त आकाश शर्मा, जोजो उर्फ प्रमोद, विवेक को बुला लिया।

वाहनों में की तोडफ़ोड़

जल्लाद के साथ मिलकर उसके साथियों ने घटना स्थल पर खड़े वाहनों में पथराव कर तोडफ़ोड़ कर दी। इस दौरान भगवानदास साहू के चार पहिया वाहन का कांच टूट गया। इसी बीच घटना की सूचना मिलने पर थाना गौतम नगर की मोबाइल वाहन पहुंचा। उसमें भी आरोपियों ने पथराव कर दिया। पुलिस वाहन के आगे का कांच क्षतिग्रस्त हुआ है। इसके बाद सभी आरोपी मौके से भाग निकले।

Home / Bhopal / मुख्यालय का सख्त निर्देश : अब पुलिस किसी को बार- बार नहीं बना पाएगी गवाह

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो