scriptसड़कों पर उतरी महिलाओं ने किया प्रदर्शन, बोली – नागरिकता संशोधन बिल 2019 रद्द करो… | women protest against citizenship amendment bill 2019 in bhopal | Patrika News
भोपाल

सड़कों पर उतरी महिलाओं ने किया प्रदर्शन, बोली – नागरिकता संशोधन बिल 2019 रद्द करो…

Muslim women protest – नागरिकता संशोधन बिल 2019 रद्द करो…

भोपालDec 14, 2019 / 02:30 pm

KRISHNAKANT SHUKLA

protest_against_citizenship_amendment_bill.png

women protest against citizenship amendment bill 2019 in bhopal

भोपाल/ नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 ( Citizenship Amendment Bill 2019 ) रद्द करने की मांग को लेकर आज मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित इकबाल मैदान में मध्यप्रदेश लोकतांत्रिक अधिकार मंच भोपाल के नेतृत्व में मुस्लिम महिलाओं ने जमकर विरोध प्रदर्शन किया। मुस्लिम महिलाओं ने तख्तियां लेकर केन्द्र सरकार के विरोध में नारेबाजी की। इसके पहले कांग्रेस विधायक आरिफ मसूद ने भी प्रदेश में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) एवं नागरिकता संशोधन अधिनियम (सीएए) लागू करने पर विधायक पद से इस्तीफा देने की बात कही थी। – देखें वीडियो

 

protest_2_bhopal.png

नागरिकता संशोधन बिल के विरोध का कारण

नागरिक संशोधन बिल के कानून का रूप लेने से पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश में धार्मिक उत्पीड़न के कारण वहां से भागकर आए हिंदू, ईसाई, सिख, पारसी, जैन और बौद्ध धर्म को मानने वाले लोगों को cab के तहत भारत की नागरिकता दी जाएगी। ऐसे अवैध प्रवासियों को जिन्होंने 31 दिसंबर 2014 की निर्णायक तारीख तक भारत में प्रवेश कर लिया है, वे भारतीय नागरिकता के लिए सरकार के पास आवेदन कर सकेंगे।

protest_bhopal.png

अभी भारतीय नागरिकता लेने के लिए 11 साल भारत में रहना अनिवार्य है। नए बिल में प्रावधान है कि पड़ोसी देशों के अल्पसंख्यक अगर पांच साल भी भारत में रहे हों तो उन्हें नागरिकता दी जा सकती है। यह भी व्यवस्था की गयी है कि उनके विस्थापन या देश में अवैध निवास को लेकर उन पर पहले से चल रही कोई भी कानूनी कार्रवाई स्थायी नागरिकता के लिए उनकी पात्रता को प्रभावित नहीं करेगी।

ओसीआई कार्डधारक यदि शर्तों का उल्लंघन करते हैं तो उनका कार्ड रद्द करने का अधिकार केंद्र को मिलेगा। पर उन्हें सुना भी जाएगा। नागरिकता संशोधन बिल के चलते जो विरोध की आवाज उठी उसकी वजह ये है कि इस बिल के प्रावधान के मुताबिक पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश से आने वाले मुसलमानों को भारत की नागरिकता नहीं दी जाएगी। कांग्रेस समेत कई पार्टियां इसी आधार पर बिल का विरोध कर रही हैं।

नागरिकता संशोधन बिल 2019 के समर्थन में – भाजपा, अन्नाद्रमुक , बीजद , जदयू , अकाली , मनोनीत , अन्य साथ है। लेकिन, विरोध में- कांग्रेस , टीएमसी , सपा , राजद , एनसीपी , माकपा , टीआरएस , डीएमके , बसपा , आप के अलावा मुस्लिम लीग, भाकपा और जेडीएस शामिल हैं।

Home / Bhopal / सड़कों पर उतरी महिलाओं ने किया प्रदर्शन, बोली – नागरिकता संशोधन बिल 2019 रद्द करो…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो