खून की एक बूंद से पता चल सकता है ब्लड कैंसर

खून की एक बूंद से पता चल सकता है ब्लड कैंसर

Sunil Mishra | Publish: Mar, 20 2019 07:23:57 AM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

गांधी मेडिकल कॉलेज में आयोजित वर्कशॉप में प्रसिद्ध हिमेटोलोजिस्ट डॉ राहुल भार्गव ने दी जानकारी...

भोपाल। अब ऐसी तकनीकें आ गई हैं जिससे खून की एक स्लाइड बनाकर उसकी सावधानी से जांच कर बहुत सी रक्त संबंधी बीमारियों को प्रारंभिक स्थिति में पहचाना जा सकता है।

इससे कैंसर जैसी बीमारियों को भी प्रारंभिक स्थिति में पहचानना आसान हो गया है। यह जानकारी प्रसिद्ध हिमेटोलोजिस्ट एवं स्टेम सेल ट्रांसप्लांट के फोर्टिस अस्पताल में डायरेक्टर डॉ राहुल भार्गव ने गांधी मेडिकल कॉलेज में आयोजित कार्यशाला में दी।

उन्होंने बताया रक्त में मौजूद श्वेत रक्त कणिकाएं और लाल रक्त कणिकाएं एवं प्लेटलेट्स से संबंधित कैंसर को आधुनिक जांचों से आसानी से पहचाना जा सकता है। जल्द इलाज शुरू होने पर मरीज की जिंदगी बचाई जा सकती है।

पैथोलोजी विभाग की अध्यक्ष डॉ रीनी मलिक ने बताया कि हमीदिया अस्पताल में रक्त संबंधी बीमारियों के मरीजों के लिए विशेष हिमेटोलोजी क्लीनिक का संचालन मेडिसिन विभाग द्वारा जांचें पैथोलोजी विभाग द्वारा की जा रही हैं। भविष्य में आधुनिक मशीनें खरीदने का प्लान है। इससे जांचें और आसान हो जाएंगी। इस अवसर पर जीएमसी डीन डॉ अरूणा कुमार, डॉ आरके निगम, डॉ रमेश माधव आदि मौजूद थे।

 

इधर, पाठ्यक्रम 06 माह लेट, नर्सिंग छात्रों ने प्रभारी रजिस्ट्रार को घेरा

निर्धारित समय से 06 माह देरी से चल रहे पाठ्यक्रम को समय से पूरा कराने और परीक्षाएं आयोजित कराने की मांग को लेकर मंगलवार को बीएससी नर्सिंग फोर्थ इयर के छात्रों ने बरकतउल्ला विवि के रजिस्ट्रार का प्रभार संभाल रहे यशवंत पटेल का घेराव किया। छात्रों ने मांग की कि परीक्षा परिणाम समय पर जारी किए जाएं। छात्रों ने कहा कि उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन देरी से होने के कारण ही यह लेट लतीफी हो रही है।

नर्सिंग छात्र संगठन के प्रदेश सचिव रवि परमार ने आरोप लगाया कि 4 साल का पाठ्यक्रम 6 साल से भी अधिक समय में बमुश्किल पूरा हो पा रहा है। परमार ने कहा बरकतउल्ला विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है। परमार ने चेतावनी दी कि समय पर यदि उनकी मांगों को निराकरण नही किया गया तो अगली बार से उग्र प्रदर्शन करेंगे।

इस दौरान छात्रों ने प्रभारी रजिस्ट्रार को मांगों से जुड़ा ज्ञापन भी दिया। ज्ञापन देने वालों में प्रदेश सह सचिव मनीष कर्मा, विजय परमार, शुभम पाल, नितेश मांडले, प्रदीप मिश्रा, प्रकाश गुजर, गोविंद बरराई, प्रशांत अंकुश आदि शामिल रहे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned