शारीरिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास में सहायक है योग : मंत्री डॉ. चौधरी

शारीरिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास में सहायक है योग : मंत्री डॉ. चौधरी

भोपाल : स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी युवा दिवस पर सुभाष उत्कृष्ट उ.मा. विद्यालय, शिवाजी नगर में आयोजित सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शामिल हुए। डॉ. चौधरी ने विद्यार्थियों और अन्य नागरिकों के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया।

मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि योग भारत की प्राचीनतम परम्परा है, जो ऋषि-मुनियों से होकर जन-सामान्य तक पहुँची है। उन्होंने कहा कि योग शारीरिक, बौद्धिक एवं आध्यात्मिक विकास में सहायक है। उन्होंने बताया कि स्वामी विवेकानन्द ने भारतीय संस्कृति और योग से विश्व को परिचित कराया था। इसलिए विवेकानन्द जी के जन्म-दिवस पर प्रतीक रूप में युवा दिवस कार्यक्रम में सूर्य नमस्कार किया जाता है।

प्रमुख सचिव रश्मि अरुण शमी, आयुक्त लोक शिक्षण जयश्री कियावत सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी एवं बड़ी संख्या में विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार एवं प्राणायाम किया। प्रदेश के सभी शासकीय स्कूलों में युवा दिवस पर एक साथ लाखों बच्चों, जन-प्रतिनिधियों, शिक्षकों एवं अधिकारियों ने एक साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार किया।

कार्यक्रम की शुरूआत राष्ट्रगीत वन्दे-मातरम् से हुई। तत्पश्चात् मध्यप्रदेश गान हुआ। इस मौके पर स्वामी विवेकानन्द का शिकागो के ऐतिहासिक भाषण की रिकॉर्डिंग सुनाई गई। तत्पश्चात् सूर्य नमस्कार के तीन राउंड और अनुलोम-विलोम, भस्त्रिका और भ्रामरी प्राणायाम हुए। अंत में राष्ट्र गान के साथ सामूहिक सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का समापन हुआ।

जीतेन्द्र चौरसिया Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned