scriptबुजुर्गों को दी तकनीक की सीख | youngester teach tecnology lesson for old persons | Patrika News
भोपाल

बुजुर्गों को दी तकनीक की सीख

हेल्पबॉक्स द्वारा बुजुर्गों महिलाओं को स्मार्टफोन चलाने एवं आपरेट करना सिखाने आयोजन किया गया। स्टुडेंट्स एवं प्रोफेशनल्स वॉलेन्टियर्स

भोपालMay 25, 2018 / 11:05 am

शकील खान

news

बुजुर्गों को दी तकनीक की सीख

सामान्य तौर पर नई तकनीक से घर के बुजुर्ग अनजान रहते हैं। ऐसे में कई बार इन्हें परेशान होना पड़ता है। इसी को देखते हुए बुजुर्गों को नई तकनीक सिखाने की दिशा में काम किया जा रहा है। शहर के युवाओं ने ये बीड़ा उठाया है। इसके लिए हेल्पबॉक्स के नाम एक संगठन शुरू किया गया है। मोबाइल एवं स्मार्टफोन लिटरेसी पर ये काम कर रहा है। हेल्पबॉक्स द्वारा बुजुर्गों, वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं को स्मार्टफोन चलाने एवं आपरेट करना सिखाने के लिए आयोजन किया गया। स्टुडेंट्स एवं प्रोफेशनल्स वॉलेन्टियर्स की एक टीम का गठन किया गया जो बुजुर्गों को स्मार्टफोन एवं पेमेंट ऐप चलाने की सीख दे रही है।
संगठन के सुनील अवसरकर ने बताया कि बुजुर्गों को स्मार्टफोन ऑपरेट करने में बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ता है तथा छोटी-छोटी जरूरतों के लिए दूसरों पर निर्भर रहना पड़ता है। हेल्पबॉक्स इस समस्या को आसान करने का प्रयत्न कर रहा है। हेल्पबॉक्स के वालेन्टियर्स विभिन्न जगहों पर जाकर 10 से 15 लोगों के ग्रुप को स्मार्टफोन के फंक्शन्स सिखाने का कार्य कर रहे हैं। इस अभियान में स्मार्ट फोन या मोबाइल में नम्बर सेव करना, काल एवं वीडियो काल करना, फोटो भेजना, पेमेंट एप चलाना, टैक्सी बुकिंग करना, ई-मेल करना, वाट्सऐप चलाना, जरूरत का सामान खरीदना आदि स्मार्टफोन की छोटी-छोटी सुविधाओं से लोगों को अवगत कराया जा रहा है।
अब परेशान नहीं होंगे बुजुर्ग
युवाओं के मुताबिक वर्तमान में हर काम मोबाइल के जरिए हो रहा है। खासतौर पेमेंट के लिए मोबाइल सबसे ज्यादा उपयोग होने लगा है। इसमें बुजुर्गों को हो रही परेशानी को देखते हुए ये कोशिश है। हेल्पबॉक्स द्वारा बुजुर्गों, वरिष्ठ नागरिकों एवं महिलाओं को स्मार्टफोन चलाने एवं आपरेट करना सिखाने के लिए आयोजन किया गया। स्टुडेंट्स एवं प्रोफेशनल्स वॉलेन्टियर्स की एक टीम का गठन किया गया जो बुजुर्गों को स्मार्टफोन एवं पेमेंट ऐप चलाने की सीख दे रही है।

Home / Bhopal / बुजुर्गों को दी तकनीक की सीख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो