scriptयंगस्टर्स की उम्र कम कर रहे हैं हुक्का लाउंज | youth are reducing the hookah lounge | Patrika News
भोपाल

यंगस्टर्स की उम्र कम कर रहे हैं हुक्का लाउंज

सिटी डॉक्टर्स ने शेयर की यंगस्टर्स में बढ़ रही हार्ट डिसीज की प्रमुख वजह
 

भोपालSep 19, 2018 / 10:19 am

hitesh sharma

news

यंगस्टर्स की उम्र कम कर रहे हैं हुक्का लाउंज

भोपाल। शहर में जगह-जगह खुल चुके हुक्का लाउंज युवाओं को मौत की ओर धकेल रहे हैं क्योंकि इसमें तंबाकू का सेवन सिगरेट पीने वाले व्यक्ति से ज्यादा हो जाता है। हर्बल हुक्के जैसी कोई चीज नहीं होती। पेरेंट्स अपने बच्चों को इन चीजों से बचाएं। यही वजह है कि आज हार्ट अटैक के 10 में से 2 मरीज 40 साल से कम उम्र के होते हैं।

हार्ट की धमनियों की उम्र एक मशीन से पता करते हैं। ऐसा जरूरी नहीं कि आपकी उम्र 25 साल है तो हार्ट की उम्र भी इतनी ही हो। कई बार हार्ट की उम्र 55 साल और 65 साल के व्यक्ति की उम्र 45 साल निकलती है। शहर के एमडी-जनरल मेडिसिन-डीएम एंडोक्राइनोलॉजी डॉ. सचित चित्तवार और कार्डियोलॉजिस्ट पंकज मनोरिया ने मंगलवार को मीडिया इंट्रैक्शन के दौरान यह जानकारी शेयर की।


वल्र्ड हार्ट डे (29 सितंबर) से पहले भोपालवासियों को जागरुक करने के लिए उन्होंने अपने मोबाइल नंबर की तरह 10 डिजिट का हार्ट नंबर भी याद रखने को कहा ताकि हार्ट डिसीज के खतरे से बचा जा सके। डॉ. चित्तवार ने बताया कि जिस व्यक्ति को डायबिटीज होती है, उसे हार्ट डिसीज का खतरा भी रहता है। डायबिटीज और हार्ट डिसीज दोनों एक साथ होने पर 65 फीसदी लोगों की मृत्यु तक हो जाती है। भारत में 20 करोड़ लोगों को हायपरटेंशन और 7 करोड़ लोगों को डायबिटिज है।

 

समोसा-कचौड़ी जैसे ऑइली फूड से बनाएं दूरी
अक्सर चार बजे से लेकर छह बजे तक लोग ऑफिस में समोसा-कचौड़ी या ऑइली फूड खाकर पेट भरते हैं। इससे पेट तो भर जाता है लेकिन एक समोसे से 250 कैलोरी आपके पेट में जाती है जो कि चार रोटियां खाने के बराबर हैं। बेहतर होगा कि नट्स, स्प्राउट्स, नॉन-ऑइली स्नैक्स, फ्रूटस उपयोग में लें।
तो हमेशा रहेगा दिल जवां

– संतुलित भोजन लें
– नमक का सेवन कम करें

– रेगुलर एक्सरसाइज करें
– ताजे फल और सब्जियां खाने में बढ़ाएं

– स्मोकिंग और एल्कोहल के दूरी रखें
– मुस्कुराते रहें
– स्ट्रेस फ्री रहें

हार्ट डिसीज के लक्षण
– तेजी से सांस लेना या बहुत कम सांस आना

– सीने में दिक्कत महसूस होना
– हाई ब्लड प्रेशर

– थकान और ऊर्जा की कमी

Home / Bhopal / यंगस्टर्स की उम्र कम कर रहे हैं हुक्का लाउंज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो