scriptजंगली हाथियों के हमले की दहशत से बंद कराए 582 स्कूल | 582 schools closed due to fear of wild elephant attack | Patrika News
भुवनेश्वर

जंगली हाथियों के हमले की दहशत से बंद कराए 582 स्कूल

कभी इंसानों के दोस्तों का दर्जा पाने ( Elephants becoming enemy ) वाला हाथी अब ओडिशा में आतंक का पर्याय बन चुका है। हाथियों की दहशत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरई और रसूलपुर ब्लॉक में हाथियों के आतंक के कारण 542 स्कूल ( 542 School Closed of Elephants terrror ) शुक्रवार से बंद करा दिए गए हैं।

भुवनेश्वरJan 25, 2020 / 07:25 pm

Yogendra Yogi

जंगली हाथियों के हमले की दहशत से बंद कराए 582 स्कूल

जंगली हाथियों के हमले की दहशत से बंद कराए 582 स्कूल

भुवनेश्वर(महेश शर्मा): कभी इंसानों के दोस्तों का दर्जा पाने ( Elephants becoming enemy ) वाला हाथी अब ओडिशा में आतंक का पर्याय बन चुका है। हाथियों की दहशत का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ओडिशा के जाजपुर जिले के कोरई और रसूलपुर ब्लॉक में हाथियों के आतंक के कारण 542 स्कूल ( 542 School Closed of Elephants terrror ) शुक्रवार से बंद करा दिए गए हैं। बीते कुछ दिनों से जंगली हाथियों का एक झुंड यहां उत्पात मचा रहा है। यहां के गांव दहशतजदा हैं। ये हाथी बस्तियों और गांवों की तरफ देखे गए हैं। गांवों में घुसकर कच्चे घर नष्ट कर देते हैं। फसलों को भारी नुकसान पहुंचाया जा चुका है।

वन विभाग ने खदेडऩे को लगाई टीमें
जंगली हाथियों को खदेडऩे के लिए वन विभाग की टीम लगाई गई है। केंद्रीय विद्यालय व्यासनगर के प्रधानाचार्य सिद्धार्थ पटनायक कहते हैं कि जिला शिक्षा अधिकारी के निर्देश पर कक्षाएं बंद करा दी गई हैं। अब अगले आदेश के बाद ही स्कूल खोले जाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार दोनों ब्लॉक में कुल मिलाकर 582 स्कूल बंद किए गए हैं। पिछले पांच दिनों के दौरान हाथियों के हमले से तीन व्यक्ति मारे जा चुके हैं जबकि 10 लोगों के घायल होने की ख़बर है।

भटक कर आ गया हाथियों का झुण्ड
बताया जाता है कि हाथियों का एक झुंड कोरई ब्लाक में भटक गया है। बीते कुछ दिनो से हाथी मानव बस्तियों में घूम रहे है। इन हाथियों ने यदि किसी स्कूल पर हमला कर दिया तो क्या हश्र होगा, इसकी सहज कल्पना की जा सकती है। गौरतलब कि पिछले पांच दिनों के दौरान हाथियों के हमले से तीन व्यक्ति मारे जा चुके हैं। स्कूली बच्चों की सुरक्षा के लिए जिलाधिकारी कोरई ब्लाक के सभी स्कूल अगले आदेश बंद करने के आदेश दिए हैं। बीते गुरुवार को गोडीपटना और राधापाटन गांव के दो व्यक्तियों को एक हाथी ने पटक कर मार डाला। इससे पहले एक अन्य व्यक्ति को भी मार दिया गया था। वन विभाग के अधिकारियों ने हाथियों के झुण्ड को भगाने के लिए अभियान चला रखा है।

Home / Bhubaneswar / जंगली हाथियों के हमले की दहशत से बंद कराए 582 स्कूल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो