वंडर ब्वॉय है विराट कोहली, वर्ल्ड कप भारत जीतेगाः अजहर

वंडर ब्वॉय है विराट कोहली, वर्ल्ड कप भारत जीतेगाः अजहर
virat and azhar

Prateek Saini | Updated: 11 Jan 2019, 04:13:06 PM (IST) Bhubaneswar, Khordha, Odisha, India

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने पत्रिका से खास बातचीत में यह सभी बातें कही...

 

(पत्रिका ब्यूरो,भुवनेश्वर): भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का कहना है कि अबकी विश्व कप एक बार फिर भारत में आएगा। इसकी संभावनाएं पूरी दिख रही हैं। टीम इंडिया के सभी खिलाड़ी फार्म में है। आस्ट्रेलिया को उसके घर में हराने के बाद मनोबल बढ़ा है और टीम भी आत्मविश्वास से लबरेज है। विराट से बेहद प्रभावित पूर्व कप्तान कहते हैं कि आज का वंडर ब्वॉय तो विराट ही है। वह तो क्रिकेट के हर फार्मेट में फिट है। साथ में धोनी जैसे क्रिकेटर का अनुभव भी विराट के साथ है जो विकेट के पीछे रहते हुए बैट्समैन को पवेलियन भेजने की रणनीति पर मंथन किया करते हैं। उनके पूछा गया कि आप किसे लाइक करते हैं तो उनका कहना था विराट को।

 

ओडिशा में क्रिकेट अकादमी खोलने की इच्छा

अजहरुद्दीन यहां कीट यूनिवर्सिटी में युवाओं से जुड़े एक कार्यक्रम में शिरकत करने के बाद विशेष बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि ओडिशा खेल प्रतिभाओं से भरा पड़ा है। हॉकी के एक से एक बेहतर खिलाड़ी निकलते हैं। उनका कहना है कि वह भुवनेश्वर में देश की सबसे टॉप क्रिकेट अकादमी खोलना चाहते हैं। उनका कहना है कि देश में एक भी क्रिकेट अकादमी विश्वस्तरीय नहीं है। एक-एक अकादमी में 150 से 200 लड़के रखते ऐसे में क्या सिखाते होंगे। अकादमी खेल निखारने का नहीं पैसा बनाने का धंधा बना लिया गया है। यदि उन्हें अकादमी चलाने का ओडिशा में मौका मिलता है तो भर्ती किए जाने वाले खिलाड़ियों का पहले वह खुद ट्रायल लेंगे। टैलेंटेड गरीब बच्चों के लिए अकादमी के दरवाजे हमेशा खुले रहेंगे।

 

इंडियन क्रिकेटरों को कोच में वरीयता दे बोर्ड

उनका कहना है कि भुवनेश्वर में अकादमी खोलने का पूरा खाका उनके दिमाग में है। उन्होंने यह भी कहा कि बीसीसीआई भी अगर उनकी सेवाएं लेना चाहती है तो वह तैयार हैं। उनका अनुभव यदि देश के काम आ जाए तो उन्हें बहुत खुशी होगी। अपने बेटे के क्रिकेट करियर पर उनका कहना है कि उसमें टैलेंट है वह अच्छा खेल रहा है। भारतीय टीम में खेलने वाले पूर्व खिलाड़ियों पर उनका कहना है कि किसी भी विदेशी क्रिकेट कोच से बेहतर क्षमता और क्वालिटी वाले हमारे भारतीय खिलाड़ी हैं। पर न जाने क्यों निर्भरता विदेशी खिलाड़ियों पर ज्यादा दिखायी जाती है। आईपीएल में तो भरे पड़े हैं। उनका कहना है कि वह बीसीसीआई से दरख्वास्त करेंगे कि कोच पद के लिए भारतीय खिलाड़ियों को प्राथमिकता दी जानी चाहिए।

 

सोशल मीडिया से दूर रहे नए खिलाड़ी

वह कहते हैं कि उदीयमान खिलाड़ी सोशल मीडिया थोड़ा दूर रहे तो बेहतर है। व्हाट्स एप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, ट्वीटर आदि में खिलाड़ी ज्यादा वक्त बरबाद करते हैं। रात देर से सोते हैं और सुबह देर से उठते हैं और सीधे फोन खोलते हैं। अब तो मैच या प्रैक्टिस खत्म होते ही लड़के किट बैग से मोबाइल निकालकर देखने लगते हैं। फिटनेस और कड़ी मेहनत ही आपको मंजिल तक पहुंचाएगी।

 

इमरान से मैसेजिंग होती है

अजहरुद्दीन ने एक सवाल के जवाब में कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान उनके दोस्त हैं पर बातचीत नहीं होती, हां मैसेज का वह जवाब जरूर देते हैं। अजहर के जेहन में उनकी बेहतरीन इनिंग्स आज भी तरोताजा हैं। उन्होंने इमरान की टीम के खिलाफ खेले गए मैचों की यादें भी साझा की। कुछ यादें साउथ अफ्रीका और आस्ट्रेडिया से भी जुड़ी मैचों की साझा की।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned