scriptओडिशा में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान | Government is kind to government employees in Odisha | Patrika News
भुवनेश्वर

ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान

चुनावी साल में ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में वृद्धि जारी है। महापौरों और उपमहापौरों समेत शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) पदाधिकारियों के पारिश्रमिक और भत्तों में व्यापक वृद्धि की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इनके पारिश्रमिक और भत्तों में वृद्धि की घोषणा की है।

भुवनेश्वरMar 14, 2024 / 04:53 pm

Rabindra Rai

ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान

ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान

पारिश्रमिक और भत्तों में व्यापक वृद्धि
चुनावी साल में ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों के वेतन और भत्ते में वृद्धि जारी है। महापौरों और उपमहापौरों समेत शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) पदाधिकारियों के पारिश्रमिक और भत्तों में व्यापक वृद्धि की गई है। राज्य के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इनके पारिश्रमिक और भत्तों में वृद्धि की घोषणा की है। इन घोषणाओं को लोकसभा और राज्य विधानसभा चुनाव से जोड़ा देखा जा रहा है।

वेतन आठ हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार
मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) की ओर से जारी विज्ञप्ति के अनुसार महापौरों का मासिक वेतन आठ हजार रुपए से बढ़ाकर 50 हजार रुपये जबकि उप-महापौरों का पांच हजार रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए कर दिया गया है। नगर परिषद अध्यक्षों और उपाध्यक्षों का पारिश्रमिक भी क्रमश: 1,500 रुपए से बढ़ाकर 15,000 रुपए और 1,200 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए कर दिया गया है।
इसी तरह, अधिसूचित क्षेत्र परिषद (एनएसी) के अध्यक्ष का पारिश्रमिक 1,000 रुपए से बढ़ाकर 10,000 रुपए और उपाध्यक्ष का वेतन 800 रुपये से बढ़ाकर 7,500 रुपए कर दिया गया है।

पार्षदों का भत्ता भी बढ़ा
नगर निगमों के पार्षदों को प्रति बैठक 700 रुपए भत्ता मिलता था, अब उन्हें 2000 रुपए मिलेंगे। विभिन्न नगर पालिकाओं और एनएसी के पार्षदों का भत्ता 150 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए कर दिया गया है।
इसके अलावा महानगर निगम की स्थायी समिति के सदस्यों को बैठक के लिए 200 रुपए दैनिक भत्ता मिलेगा। सीएमओ की विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह वृद्धि 5वें राज्य वित्त आयोग की सिफारिशों और ओडिशा नगर निगम नियम-2004 व ओडिशा नगरपालिका नियम-1953 में संशोधन के बाद की गई है

पद्म पुरस्कार से सम्मानित को सम्मान राशि
ओडिशा सरकार ने पद्म पुरस्कार से सम्मानित राज्य के प्रत्येक व्यक्ति को 25,000 रुपए मासिक सम्मान राशि देने की घोषणा की। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक बयान में कहा कि समाज में पुरस्कार सम्मानितों के महत्वपूर्ण योगदान को मान्यता देते हुए मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने उन्हें इस साल अप्रेल से 25,000 रुपए सम्मान राशि देने का फैसला किया है।

Hindi News/ Bhubaneswar / ओडिशा में सरकारी कर्मचारियों पर सरकार मेहरबान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो