scriptओडिशा: पंचायत और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को सौगात | Odisha: Gift to members of Panchayat and block-level federation | Patrika News
भुवनेश्वर

ओडिशा: पंचायत और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को सौगात

लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले ओडिशा के पंचायत-स्तरीय और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को उपहार मिला है। राज्य सरकार ने सदस्यों के पारिश्रमिक को बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार के इस कदम को चुनावों से जोडक़र देखा जा रहा है।

भुवनेश्वरMar 11, 2024 / 04:23 pm

Rabindra Rai

ओडिशा: पंचायत और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को सौगात

ओडिशा: पंचायत और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को सौगात

सरकार ने की पारिश्रमिक में 500 रुपए की वृद्धि
लोकसभा और विधानसभा चुनाव से पहले ओडिशा के पंचायत-स्तरीय और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों को उपहार मिला है। राज्य सरकार ने सदस्यों के पारिश्रमिक को बढ़ाने का फैसला किया है। सरकार के इस कदम को चुनावों से जोडक़र देखा जा रहा है। माना जा रहा है कि इससे कर्मचारियों में मौजूदा सरकार के प्रति विश्वास बढ़ेगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने मिशन शक्ति कार्यक्रम के पंचायत-स्तरीय और ब्लॉक-स्तरीय महासंघ के सदस्यों के बैठक पारिश्रमिक में 500 रुपए की वृद्धि की।

बढ़ोतरी अक्टूबर 2023 से पूर्वव्यापी रूप से होगी लागू
सरकार के निर्णय के अनुसार, भुगतान में बढ़ोतरी अक्टूबर 2023 से पूर्वव्यापी रूप से लागू होगी। ब्लॉक-स्तरीय संघों के लिए, सचिवों और अध्यक्षों के लिए पारिश्रमिक 4,000 रुपए से बढ़ाकर 4,500 रुपए कर दिया गया है। अन्य कार्यकारी सदस्यों को, जिन्हें पहले 2,000 रुपए मिलते थे, अब 2,500 रुपए मिलेंगे। इसी प्रकार, पंचायत-स्तरीय संघों के सचिवों और अध्यक्षों का पारिश्रमिक 2,000 रुपए से बढ़ाकर 2,500 रुपए कर दिया गया है। जबकि अन्य कार्यकारी सदस्यों के लिए इसे 1,000 रुपए से बढ़ाकर 1,500 रुपए कर दिया गया है। इस संबंध में राज्य सरकार 249.21 करोड़ रुपए का वार्षिक व्यय वहन करेगी। इस कदम से मिशन शक्ति के लगभग 1,26,010 सदस्य लाभान्वित होंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो