scriptपानी के लिए 1600 किमी साइकिल चलाई, पीएम मोदी को मन की बात बताई | pm meets odisha students on mahanadi issue | Patrika News
भुवनेश्वर

पानी के लिए 1600 किमी साइकिल चलाई, पीएम मोदी को मन की बात बताई

Odisha: छत्तीसगढ़ और ओडशा के बीच चल रहे महानदी जल विवाद का हल निकालने और इससे किसानों को हो रही परेशानी को लेकर ओडिशा के दो छात्रों ने नई दिल्ली…

भुवनेश्वरAug 06, 2019 / 11:11 pm

Nitin Bhal

pm meets odisha students on mahanadi issue

ओडिशा के छात्रों से मिले पीएम मोदी।

भुवनेश्वर (महेश शर्मा) . छत्तीसगढ़ ( Chhattisgarh) और ओडशा ( Odisha ) के बीच चल रहे महानदी जल विवाद का हल निकालने और इससे किसानों को हो रही परेशानी को लेकर ओडिशा के दो छात्रों ने नई दिल्ली तक साइकिल यात्रा करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( Narendra Modi ) से भेंट की। छात्रों ने महानदी का पानी न मिलने से किसानों की समस्याओं से प्रधानमंत्री को अवगत कराया। प्रधानमंत्री मोदी ने ओडिशा के केंद्रपाड़ा जिले से आए दो छात्रों से मुलाकात की। उनकी पूरी बात सुनी और आश्वासन दिया। उनसे मुलाकात कराने में केंद्रपाड़ा से बीजेडी सांसद अनुभव महंति की भूमिका रही। दोनों छात्रा राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मिलेंगे।
ये दोनों 1600 किलोमीटर साइकिल चलाकर मंगलवार शाम को नई दिल्ली पहुंचे। इंजीनियरिंग के छात्र कृष्णकांत षाड़ंगी और जीव विज्ञान का छात्र शुभ्रजीत बारीक ने साइकिल से 16 सौ किलोमीटर की यात्रा करके पहुंचे। ओडिशा के पश्चिमी क्षेत्र और छत्तीसगढ़ में बारिश कम होने के कारण अपस्ट्रीम से पानी नहीं मिल रहा है। हीराकुद बांध का जलस्तर भी तीस फीट कम है। फिलहाल यह 600 फीट है।
सिंचाई के लिए पश्चिम ओडिशा की नहरों के लिए पानी छोडऩे वाला हीराकुद बांध के जलाशय में भी पर्याप्त पानी नहीं हैं। किसान बारिश के भरोसे है। इन छात्रों ने पीएम मोदी को बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा महानदी पर बांध अधिक बना लेने से यह संकट उत्पन्न हुआ है। जलसंकट के कारण किसान परेशान हैं। खरीफ की फसल का बुरा हाल है।

Home / Bhubaneswar / पानी के लिए 1600 किमी साइकिल चलाई, पीएम मोदी को मन की बात बताई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो